मंगलवार, 8 अगस्त 2023

सफाई कर्मी भर्ती में 6 प्रकार के सफाई कार्य करने होंगे:विडिओग्राफी होगी.

 

* करणीदानसिंह राजपूत *


श्रीगंगानगर, 8 अगस्त 2023.


राज्य सफाई कर्मचारी आयोग जयपुर के माननीय सदस्य श्री सत्यनारायण भूमल्या ने कहा कि आयोग का उदे्श्य सफाई कार्मिकों की समस्याओं का समाधान एवं सुविधाएं प्रदान करना है।

 जिला स्तर की समस्या का समाधान जिला स्तर पर एवं राज्य स्तर की समस्या का समाधान सरकार स्तर से करवाया जाएगा।

श्री भूमल्या मंगलवार को कलक्ट्रेट सभाहॉल में मीडिया प्रतिनिधियों से वातचीत के दौरान यह बात कही। 

उन्होंने कहा कि सफाई कार्मिकों के कल्याण के अलावा उनकी विभिन्न समस्याओं का निराकरण करना है। विभिन्न नगरपालिकाओं व स्थानीय निकायों में विभिन्न सफाई संगठनों व कार्मिकों से बातचीत हुई है। बातचीत के दौरान विभिन्न प्रकार के सुझाव प्राप्त हुए है, जिन पर आयोग अमल करेगा।

 माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाई कार्मिक भर्ती में वाल्मिकी समाज को प्राथमिकता दी जाएगी। 

* सफाईकर्मी भर्ती के दौरान विभिन्न प्रकार के 6 सफाई संबंधी कार्य करवाए जाएंगे।*

उन्होंने बताया कि सफाई कर्मी भर्ती के दौरान गटर की सफाई, सीवरेज, नालों की सफाई, गंदे मलबे का ढेर उठाना, मृत जानवर उठाना जैसे कार्य करवाए जाएंगे। प्रायोगिक कार्य के दौरान विडियोग्राफी भी होगी।

 उन्होंने कहा कि राज्य की सफाई व्यवस्था अच्छी हो, जिसकों लेकर 2012 में 30 हजार कार्मिकों की भर्ती निकाली गई थी। 2023 में भी सफाई कर्मी भर्ती किए जा रहे है।

 उन्होंने कहा कि सफाई कार्मिकों का स्वास्थ्य अच्छा हो, उन्हे समय पर वेतन मिले, नियमानुसार वेतन भत्ते परिलाभ के अलावा सेवानिवृति के समय भी सभी प्रकार के लाभ समय पर मिले, इस पर आयोग की नजर रहती है।०0० 

********

हमारी सलाह.

(भर्ती में किसी तरह से रिश्वत मांगी जाए कोई दलाल माध्यम हो तो मोबाइल रिकार्डिंग और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को सूचना दी जा सकती है)

-----------






यह ब्लॉग खोजें