शुक्रवार, 3 जून 2022

राम कृष्ण के अयोध्या मथुरा में शराबबंदी. राम कृष्ण के सारे भारत में कब होगी?

 

* करणीदानसिंह राजपूत *


अयोध्या और मथुरा में शराब बंदी लागू हो गई है। अयोध्या भगवान राम का औऋ मथुरा भगवान कृष्ण का है, यह बताते हुए शराबबंदी का निर्णय लिया गया जो 1 जून 2022 से लागू हो गया। संपूर्ण भारत देश ही राम और कृष्ण का है तो फिर शराबबंदी सारे देश में लागू होनी चाहिए। संपूर्ण देश में यह कब लागू होगी? राम राज्य का सपना आजादी के समय से लेते रहे हैं तो फिर शराबबंदी संपूर्ण देश में ही लागू हो। शराब सभी प्रकार के अपराधों का जन्मदाता है यह जानते हैं और मानते भी हैं। अखिल भारतीय स्तर पर आपराधिक आंकडे़ यही प्रमाणित करते हैं। लेकिन शराब से होने वाली आय को राज्य सरकारें छोड़ना नहीं चाहती। शराब बेचना और न बेचना राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्र में है। भारत सरकार यह निर्णय नहीं कर सकती। 

देश को स्वस्थ और निरोग रखना चाहते हैं घोषणाएं भी करते हैं। स्वास्थ्य के लिए रोगमुक्त करने की योजनाएं भी चलाते हैं मगर शराब भी बेचना चाहते हैं। नशा नहीं करने की कार्यशालाओं का आयोजन करते हैं और बताते हैं कि नशे से परिवार तबाह होते हैं। यह किस तरह की सामाजिक जागृति करने में लगे हैं? यह तो शर्मनाक नाटक है जो राज्य सरकारें कर रही है। यह कितना वीभत्स खेल है कि शराब से 1000 कमाओ और शराब से उत्पन्न अपराध और बीमारियों पर 1 लाख लगाओ। शराब के कारण कितने हत्याकांड और कितने बलात्कार होते हैं? जब ये अपराध होते हैं तब मोमबत्तियां जलाकर विरोध करते हैं। नशे के विरुद्ध एक साथ ही काम करने में समाजसेवी और सरकारें पीछे क्यों रहती है? 

भगवान राम और भगवान कृष्ण के अयोध्या और मथुरा में शराबबंदी की गई है लेकिन मेरा तो कहना है कि संपूर्ण भारत राम और कृष्ण का है.०0०

दि. 3 जून 2022.




करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार,

( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़ ( राजस्थान )

94143 81356.

*******






यह ब्लॉग खोजें