शनिवार, 4 जून 2022

सड़क रोकने वालों से श्रीगंगानगर में जुर्माना वसूला : सूरतगढ़ में कर्तव्य हीनता क्यों?




नगरपालिका बोर्ड पक्के अतिक्रमण क्यों नहीं तुड़वाता। ईओ जिला कलेक्टर और सरकार को रिपोर्ट करे।


* करणीदानसिंह राजपूत *


श्रीगंगानगर में सड़कों पर सामान रख अवरुद्ध करने वाले दुकानदारों से नगर विकास न्यास 

 ने वसूला 30 हजार 500 का जुर्माना वसूला। 

सूरतगढ़ में नगरपालिका बोर्ड की लापरवाही और अधिकारियों की कर्तव्य हीनता के कारण दुकानदार शटर से बाहर रोजाना सामान रख कर अवरोध पैदा करते हैं। यहां तक कि नालों पर पक्का निर्माण करके स्थाई अतिक्रमण कर चुके हैं वहां सामान रखते हैं। इसके समाचार अनेक बार छपने के बावजूद नगरपालिका बोर्ड कार्यवाही नहीं कर रहा। नालों पर पक्का निर्माण होने से सफाई नहीं हो रही। नालों में गंदगी पड़ी है जिससे बीमारियों का संक्रमण का खतरा भी है। 

नगरपालिका कचरा संग्रह वाहन पर लाउडस्पीकर से निवेदन करती है कि शटर से बाहर सामान रख कर अस्थायी अतिक्रमण न करें। यहां तो पक्के स्थाई अतिक्रमण हैं। यह प्रचार एकदम झूठा आखिर क्यों करवाया जा रहा है। 

 नगरपालिका गरीबों के अतिक्रमण तोड़़ने में आगे है और उनकी फोटो सहित विज्ञप्ति भी जारी करती है लेकिन पैसे वालों के आगे नतमस्तक है, उन पर कार्यवाही नहीं करती,उनके अतिक्रमण नहीं तोड़ती। नगरपालिका ने अतिक्रमण रोधी दस्ता बनाया हुआ है। वह केवल गरीबों की रिपोर्ट करता है। नगरपालिका प्रशासन को बाजारों के नालों पर अतिक्रमण तोड़ने के लिए निशान लगाए लेकिन तोडे़ नहीं। शटर से बाहर तीन फुट के बाद नाले बनाए गए। तीन फुट से आगे के अतिक्रमण तोड़ने थे। ईमानदार दुकानदारों की दुकानें पीछे दब गई और अतिक्रमण वाले 6 फुट तक आगे बढ गए। इसके आगे सड़क पर और सामान। सड़कों पर पैदल चलने वालों के लिए जगह नहीं, बीच में चलें तो वाहनों से टकराने का खतरा। आवासन मंडल कालोनी में सड़क हक की जमीन तक पक्के अतिक्रमण। घरों के आगे 15-20 फुट तक अतिक्रमण। ये अतिक्रमण क्यों नहीं तोड़े जाते?


श्रीगंगानगर की यह खबर पढें। 

नगर विकास न्यास द्वारा 3 जून को शिव सर्किल से किसान चौक तक सूरतगढ़ रोड़ पर स्थित दुकानदारों द्वारा सड़क के भाग में रखी गई सामग्री को हटाने के लिये प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक भूमि आवाप्ति अधिकारी एवं अन्य स्टाफ के नेतृत्व में अभियान चलाया गया।

न्यास सचिव श्री मुकेश बारेठ ने बताया कि इस अभियान के दौरान सड़के के भाग पर लगे अवैध होर्डिंग हटाये गये। 12 दुकानदारों द्वारा सड़क पर रखी निर्माण सामग्री सड़क सीमा से नहीं हटाने पर 30 हजार 500 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया तथा भविष्य में सड़क पर निर्माण सामग्री नहीं रखने के लिये पाबंद किया गया। यह अभियान आगे भी निरन्तर जारी रहेगा। इस दौरान अधिशाषी अभियंता श्री मंगत सेतिया, कनिष्ट अभियंता बलराम जांगिड़ व एसएचओ श्री कुलदीप चारण उपस्थित रहे।०0०

-------







यह ब्लॉग खोजें