मंगलवार, 6 जून 2023

युवा ख़ुद एक तूफ़ान होता है, वो नशे की आँधी में न उड़े.

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 6 जून 2023.

जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी व ज़िला पुलिस अधीक्षक श्री परिस देशमुख के नेतृत्व में संयुक्त अभियान ‘‘ऑपरेशन सीमा’’ (कंबाइंड मिशन अगेंस्ट एडिक्शन ड्रग्स एंड अवेयरनेस) के अन्तर्गत तपोवन करियर क्लासेज में कार्यशाला का आयोजन हुआ। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की ओर से एनएपीडीडीआर; नेशनल एक्शन प्लान फॉर ड्रग डिमांड रिड्यूकेशनद्ध के अंतर्गत कार्यशाला में श्री विक्रम ज्याणी ने नशे के बारे में विस्तार से बताते हुए नशे के ख़लिफ़ मिलकर लड़ाई लड़ने का आह्वान किया।

 श्री ज्याणी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक़ अधिकांश विद्यार्थी किसी न किसी नशे की चपेट में आ चुके है। अगर इसी तरह युवा नशे की दलदल में फंसता गया तो सब ख़त्म हो जाएगा। युवा ख़ुद एक तूफ़ान होता है। वो नशे की आँधी में न उड़े। नई सोच, नई दिशा, नई विचारधारा को लेकर आगे बढ़े समाज का निर्माता बने। क्लासेज के प्रिंसिपल श्री सुरेंद्र शर्मा ने सभी विद्यार्थीयो से नशा मुक्ति महाअभियान से जुड़ने की अपील की। तपोवन नशा मुक्ति के श्री रामेश्वर लाल ने कहा कि नशे के ख़लिफ़ मुहिम में अपना योगदान दे। अब समाज में युवा की पहचान बदलने का समय है।

 तपोवन ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेश पेड़ीवाल ने कहा कि नशे के खिलाफ आधारित पंजाबी नाटक ‘‘अर्थिया उठाने से अच्छा है जिम्मेदारियां उठा लो’’ का मंचन तपोवन जगह-जगह करवाएगा। तपोवन का नशा मुक्त समाज की इस जंग में पूरा सहयोग रहेगा। श्री उदयपाल झाझरिया ने कहा कि वर्तमान में नशे की समस्या ने लोगो को को सोचने पर मजबूर कर दिया है। अंत में भी विद्यार्थियों ने भी सहयोग देने का विश्वास दिलाते हुए नशा मुक्त रहने की शपथ ली। ०0०






यह ब्लॉग खोजें