शनिवार, 4 फ़रवरी 2023

सीवरेज घोटाला मुकदमा: सीआईडी( अपराध शाखा) में फाईल तलब

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 4 फरवरी 2023.

सीवरेज घोटाला के मुकदमे की फाईल सीआईडी( अपराध शाखा) में तलब की गई है और अब फाईल एक बार वहां देखी जाएगी। 

जिला पुलिस अधीक्षक के आदेश पर  सूरतगढ़ सीवरेज भुगतान घोटाले की जांच बदलने के बाल पुलिस उप अधीक्षक को शुरू करनी थी कि जयपुर से नया आदेश हो गया। पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय से फाईल पुलिस मैसेंजर के हाथ से जयपुर सीआईडी ( सीबी) भेजी जाएगी। 

वहां फाईल का निरीक्षण होगा और उसके बाद ही कोई निर्णय होगा कि प्रकरण की जांच कौन करेगा? सीआईडी ( सीबी) जांच करेगी तो वहां किसी अधिकारी को यह अनुसंधान का कार्य सौंपा जाएगा अन्यथा फाईल वापस पुलिस उप अधीक्षक को सौंप दी जाएगी। सूचना है कि पालिकाध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने इसके लिए आवेदन किया था।

 

पूर्व पालिकाध्यक्ष बनवारीलाल मेघवाल ने सीवरेज में 1 करोड़ 48 लाख के भुगतान घोटाले का आरोप लगाते हुए नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा पर मुकदमा दर्ज कराया था। जांच कार्य सिटी थाने के एएसआई मोटाराम को सौंपी गई थी। मोटाराम पर आरोप लगाया गया कि वह जांच सही नहीं कर रहा और आरोपियों को बचा रहा है। उसने दो बार अंतिम रिपोर्ट देने की कोशिश की। पुलिस उप अधीक्षक ने कुछ बिंदु तय किए लेकिन मोटाराम ने उन पर जांच नहीं की। आखिर बनवारीलाल मेघवाल ने स्वयं पेश होकर जिलापुलिस अधीक्षक को 27 जनवरी को शिकायत की और जांच बदलने का आग्रह किया। एसपी ने तुरंत फाईल मंगवाई और  जांच पुलिस उप अधीक्षक को स्वयं को करने का आदेश दिया। इसके बाद ओमप्रकाश कालवा ने जांच बदलने की मांग रखी जिस पर फाईल जयपुर पहुंचाई जाएगी। वैसे तो कोई पेचीदा मामला हो तो राज्य सरकार जांच के लिए सीआईडी( अपराध शाखा) को सौंपती है।०0०






 

यह ब्लॉग खोजें