शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2023

मुख्यमंत्री उन्नत औज़ार योजना के तहत दस्तकारों का 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर




* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 17 फरवरी2023. 

शिल्प एवं माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष (राज्य मंत्री) डूंगर राम गेदर ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए संकल्पबद्ध है। 

वे शुक्रवार को इन्दिरा सर्किल पार्क, सूरतगढ़ में शिल्प एवं माटी कला बोर्ड और लाल बहादुर शिक्षा समिति की ओर से दस्तकारों के 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के उद्धाटन समारोह में उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे।


कार्यक्रम में श्री गेदर ने कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से 10 दिनों तक क्षेत्र के मिट्टी कला दस्तकारों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा विद्युत चालित चाक पर कार्य करने की पद्धति, मिट्टी के उत्पाद पकाने की भट्टी बनाना एवं मिट्टी के आईटम्स पर आधुनिक जीवन शैली के अनुरूप एवं कलात्मकता पर प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसके उनकी जीविकोपार्जन में वृद्धि होगी। यह प्रशिक्षण शिविर शिल्प एवं माटी कला बोर्ड द्वारा लाल बहादुर शिक्षा समिति के माध्यम से आयोजित किया गया है। 


मुख्यमंत्री श्री गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फ्लैगशिप और जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री उन्नत औजार योजना के तहत बीपीएल कार्डधारी एवं अंत्योदय कार्डधारी दस्तकारों को नि:शुल्क एवं अन्य सभी दस्तकारों को 90 प्रतिशत रियायत पर शिल्प एवं माटी कला बोर्ड द्वारा विद्युत चालित चाक उपलब्ध कराए जाएंगे। 

प्रशिक्षण के दौरान दस्तकारों के आर्टिजन कार्ड भी बनाये जायेंगेे, जिससे दस्तकार राज्य सरकार की अन्य विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो सकेगा। कार्यक्रम में विद्युत चालित चाक पर कार्य करने की पद्धति का लाल बहादुर शिक्षा समिति के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा लाईव डेमोस्ट्रेशन किया गया एवं विभिन्न मिट्टी के उत्पाद बनाकर दिखाये गये।

 



कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अतिरिक्त जिला कलक्टर सूरतगढ़ श्री अरविंद जाखड़, श्री किशन सिंह पुलिस उप अधीक्षक सूरतगढ़, श्री कृष्ण कुमार थानाधिकारी सूरतगढ़ शहर, श्री नाथूराम कलवासिया, श्री जैसा राम मार, श्री केसरा राम टाक, श्री सुरेंद्र टाक, श्री भूराराम मेघवाल, श्री जसराम टाक सहित बड़ी संख्या में दस्तकार, जन प्रतिनिधि सहित अन्य मौजूद रहे।०0०







यह ब्लॉग खोजें