शनिवार, 19 मार्च 2022

राजस्थान में आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ने की घोषणा करे: भ्रष्टाचार से परेशान लोगों की आशा।

 

* क्या राजस्थान की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए खुली घोषणा करेंगे?


* करणीदानसिंह राजपूत *


पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए खुलेआम चेतावनी पूर्ण घोषणा की है।

आम आदमी पार्टी की सरकार की यह घोषणा बहुत महत्वपूर्ण है और अन्य प्रदेश सरकारों के लिए भी चुनौती है कि वे कब ऐसी घोषणा करते हैं?

विशेषकर राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत की सरकार में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। हालांकि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीमें रोजाना ही भ्रष्टाचारियों को रंगे हाथ गिरफ्तार कर रही है। मगर जनता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से कोई ऐसी घोषणा होने की उम्मीद करती है कि वह भी स्पष्ट रूप से भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की घोषणा करें।

पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार से पहले विगत में कांग्रेस पार्टी की ही सरकार थी भ्रष्टाचार भयानक रूप से फैला हुआ था। कांग्रेस पार्टी की सरकार से पहले भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणिअकाली दल की संयुक्त सरकार थी,भ्रष्टाचार उसमें भी व्यापक रूप से फैला हुआ था। भाजपा और कांग्रेस की सरकारें उड़ गई। भाजपा व शिरोमणि अकाली दल की सरकार को इंडियन नेशनल कांग्रेस ने पराजित कर सरकार बनाई।  कांग्रेस की सरकार अपने आप में ही विवादित रही और आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस सरकार को पराजित कर दिया। 


अब पंजाब में 5 साल तक आम आदमी पार्टी का शासन रहेगा। लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं।शिक्षा चिकित्सा बिजली और पानी को लेकर दिल्ली में जो कुछ आम आदमी पार्टी  की सरकार ने किया है वह विख्यात रहा है।पंजाब में भी ऐसा कुछ होगा और जो घोषणाएं आम आदमी पार्टी ने चुनाव से पूर्व में की वह निश्चित रूप से पूरी करने की कोशिश रहेगी।जनता को भी बहुत बड़ी आशाएं हैं।


मुख्यमंत्री भगवंत मान की भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाने की घोषणा भी बहुत महत्वपूर्ण है। उनकी घोषणा का वीडियो सोशल मीडिया पर आम लोगों में लोकप्रिय हो रहा है। 

 उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा है कि 23 मार्च को शहीद भगत सिंह की शहादत का दिन है।उस दिन 23 मार्च 2022 को वे एक व्हाट्सएप नंबर जारी करेंगे जिस पर भ्रष्टाचार से संबंधित सूचनाएं दी जाएंगी। उक्त नंबर उनके ही नियंत्रण में होगा। उस पर मिली सूचना पर 

जांच और बाद में  सख्त कार्रवाई होगी।

उन्होंने कहा है कि कोई रिश्वत मांगता है तो उसे इंकार न करें बल्कि उसकी वीडियो ऑडियो  (आवाज) रिकॉर्ड करें और जो नंबर दिया जाएगा उस पर भेज दें। उस पर निश्चित रूप से कार्रवाई होगी।

उन्होंने कहा है कि सरकार में 99% अधिकारी प्रशासन में और पुलिस में  ईमानदार हैं,केवल 1% के करीब भ्रष्टाचारी लोग हैं जो संपूर्ण कर्मचारियों और पुलिस को बदनाम करते हैं। उन पर सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी सरकार चैलेंज के रूप में यह कार्यवाही नहीं कर रही लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार चैलेंज के रूप में कार्रवाई करती है और भ्रष्टाचार को खत्म करेगी। 


राजस्थान में भयानक भ्रष्टाचार फैला हुआ है।राजस्थान के लोग भी आम आदमी पार्टी की चर्चाएं करने लगे हैं। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर राजस्थान के लोग खुश नजर आ रहे हैं। राजस्थान के लोगों को भी लग रहा है कि पंजाब को देखते हुए राजस्थान में भी परिवर्तन आएगा और लोग भ्रष्टाचार से मुक्त होकर अपना जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

राजस्थान की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भ्रष्टाचार खत्म करने की ऐसी चुनौती पूर्ण घोषणा करेंगे? गहलोत सरकार के तीन साल बीत गए और कोई घोषणा नहीं हुई। कांग्रेस शासन में भ्रष्टाचार चरम पर है और भाजपा जनता को परेशान देख कर भी चुप है ताकि परेशान जनता आगामी चुनाव 2023 में उसको चुन ले। मतलब भाजपा यह निर्दयता अपने राज आने के लिए देख रही है। भाजपा कागजी और दिखावे के विरोध कर रही है। किसी भी इलाके में किसी भी विधानसभा क्षेत्र में और किसी भी शहर में भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के विरुद्ध सीधी कार्रवाई नहीं कर रही। नेता कार्यकर्ता सांसद विधायक आदि सभी जनता को तड़पते देख चुप हैं।

इन दोनों पार्टियों के राजकाज व नेताओं को देखते हुए राजस्थान में लोग आम आदमी पार्टी की खुली बातचीत करने लगे हैं।

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव 2023 में आम आदमी पार्टी के द्वारा भी चुनाव में उतरने की घोषणा हो सकती है। जनता की बड़ी आशाएं हैं कि आम आदमी पार्टी राजस्थान के अंदर चुनाव लड़ने की घोषणा करे।०0०


दि. 19 मार्च 2022.


करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार,

( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़ ( राजस्थान )

94143 81356.

*****







यह ब्लॉग खोजें