मंगलवार, 30 मई 2023

ओमप्रकाश कालवा सीवरेज मामला:मई में सुनवाई में नंबर नहीं आया:रिपोर्ट.

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ 30 मई 2023.

ओम प्रकाश कालवा और बनवारी लाल मेघवाल के लिए महत्वपूर्ण तारीख हो गई है। पहले 26 मई थी मगर 26 मई को फाईल नहीं लगी। नयी तारीख 29 मई दी गई थी लेकिन इस पर भी सुनवाई में फाईल का नंबर नहीं आया। जून माह के शुरुआत में केवल 2 कार्यदिवस हैं और उसके बाद ग्रीष्म अवकाश है। अब आगे जुलाई के प्रथम सप्ताह में तारीख मिलना संभव हो सकेगा।

सीवरेज घोटाले के मामले में शिकायत कर्ता पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष बनवारी लाल मेघवाल भी पक्ष बनाए गए थे। वे और उनका वकील भी अदालत में  मौजूद रहे।

* सीवरेज घोटाले में एक करोड़ 60 लाख से अधिक रुपए का फर्जी भुगतान कर नगर पालिका को घाटा पहुंचाने का गंभीर आरोप है। जो कार्य नहीं हुआ उसका भुगतान करने का आरोप है। 

** यह आरोप पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष बनवारी लाल मेघवाल की ओर से लगाया गया जिस पर जिला कलेक्टर( जिला मजिस्ट्रेट) ने जांच करवाई और वह  रिपोर्ट स्वायत्त शासन निदेशालय को भेजी गई। जिलाकलेक्टर की रिपोर्ट में भुगतान बिल का सत्यापन करने वालों में नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा, अधिशासी अधिकारी विजयप्रतापसिंह,लेखापाल सुनील, दो अभियंताओं को दोषी माना गया। इनके विरुद्ध कार्यवाही की अनुशंसा की गई। सीवरेज निर्माण ठेकेदार कं मोटी कार्लो से भुगतान की गई रकम वसूल करने का लिखा गया। वर्तमान अधिशासी अधिकारी ने वसूली नोटिस जारी कर दिया ऐसी सूचना है। जिला कलेक्टर की रिपोर्ट में दोषी माने जाने के कारण अध्यक्ष पर निलंबन का खतरा मंडरा रहा है। अधिशासी अधिकारी को सूरतगढ़ से हटाया जाकर एपीओ जयपुर डीएलबी किया जा चुका है। लेखापाल सुनील का सूरतगढ़ से पहले ही स्थानांतरण कर दिया गया था। 


जिला कलेक्टर की रिपोर्ट में दोषी पाए जाने और कार्यवाही की अनुशंसा के  बाद स्वायत्त शासन निदेशालय ने ओमप्रकाश कालवा को सीवरेज की जांच रिपोर्ट पर जवाब तलबी नोटिस दिया। कालवा नोटिस लेकर उच्च न्यायालय पहुंच गए। नोटिस का जवाब देने पर रोक नहीं लगी। उच्च न्यायालय ने डीएलबी को भी कार्यवाही जारी रहने पर कोई रोक नहीं लगाई। डीएलबी को यह निर्देश दिए की कार्यवाही का जो निष्कर्ष निकले वह 26 मई तक पेश किया जाए। उच्च न्यायालय में 26 मई तारीख दी गई मगर अदालत में फाईल का नम्बर नहीं आया तब नयी तारीख 29 मई दी गई थी।इस पर भी सुनवाई का नंबर नहीं आया। अब हाईकोर्ट में गर्मियों की छुट्टियों के बाद जुलाई माह में नयी तारीख मिलेगी।

* अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा अधिशासी अधिकारी विजयप्रतापसिंह के विरूद्ध तीन घोटाले और पकड़ में आए हैं जिन पर कार्यवाही चल रही है।०0०

००००००






 

यह ब्लॉग खोजें