शुक्रवार, 1 जुलाई 2022

गुरूशरण छाबड़ा राज.महाविद्यालय में सहायक आचार्य (राजस्थानी) का पद: भाषा प्रेमी खुश

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 1 जुलाई 2022.

राजस्थानी भाषा प्रेमियों में खुशी की लहर है कि  राजस्थान सरकार ने सूरतगढ़ के श्री गुरूशरण छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय में राजस्थानी विषय के लिए स्नातक स्तर तक सहायक आचार्य की नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक विमलेश सोनी ने 29 जून 2022 को जारी किये हैं जिनमें अन्य महाविद्यालयों के विभिन्न आदेश भी हैं।


राजस्थान शिल्प एवं  माटी कला बोर्ड के उपाध्यक्ष डूंगर राम गेदर ने 16 जून 2022 को उच्च शिक्षा मंत्री से यह मांग की थी। गेदर ने महाविद्यालय और आसपास के विद्यालयों में राजस्थानी भाषा की शिक्षा का विवरण भी दिया था। 



डूंगरराम गेदर ने बताया कि इससे राजस्थानी विषय में शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा व स्कूलों में इस विषय को लेने के प्रति रुचि बढेगी। इससे विद्यार्थियों की संख्या भी बढेगी।


राजस्थानी भाषा प्रेमी मुरलीधर पारीक  ने प्रेस बयान में कहा है कि इस महाविद्यालय में राजस्थानी ऐच्छिक विषय के रूप में रूप में लागु की गई है।

राजकीय महाविद्यालय  में इस विषय के सैकड़ों विद्यार्थियों को प्रवेश मिलना सुगम हो जाएगा। राजस्थानी विषय सूरतगढ़ ग्रामीण  में 6 राजकीय  सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में राजस्थानी विषय का अध्ययन करने वाले सैकड़ों विद्यार्थी आगे की पढ़ाई के लिए  श्री गुरुशरण छाबड़ा  राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश ले  सकेगें। 


 विदित रहे कि यह मांग पिछले 10 वर्षों से राजस्थानी भाषा मान्यता अभियान के पदाधिकारी साहित्यकार मनोजकुमार स्वामी और परसराम भाटिया व अन्य राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत करते रहे हैं।

विधायक रामप्रताप कासनिया, पूर्व विधायक अशोक नागपाल ने विद्यालयों में राजस्थानी विषय खुलवाने के लिए दौड़धूप की। राजस्थानी की संवैधानिक मान्यता के लिए अभियान में पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह भादु ने भी साथ निभाने की घोषणा की हुई है।

 भाषा प्रेमी मुरलीधर पारीक ने सरकार से मांग की है कि जल्द ही राजस्थानी को राज्य की राजभाषा घोषित किया जाए। योगेश स्वामी ने सरकार से मांग करते हुए कहा है कि राजस्थान के 12वीं के सभी स्कूलों में राजस्थानी विषय अनिवार्य किया जावे। 

राजस्थानी के साहित्यकार केंद्रीय साहित्य अकादमी से पुरस्कृत मनोज कुमार स्वामी ने क्षेत्र के नेताओं का व सरकार का आभार व्यक्त किया है।०0०




यह ब्लॉग खोजें