शनिवार, 7 अक्तूबर 2023

सूरतगढ:होमगार्ड फिटनेस एक्सरसाइज में नहीं आते.




* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ 7 अक्टूबर  2023.

नागरिक सुरक्षा का प्रांगण जहां होमगार्ड का कार्यालय है। वहां फिटनेस एक्सरसाइज में होमगार्ड नहीं पहुंचते। आज भी वहां कोई एक्सरसाइज नहीं हो रही थी। 

प्रभारी विष्णु जी हवलदार ने बताया कि उपराष्ट्रपति जी का दौरा है वहां ड्यूटी लगी है।  

नियमित रोजाना एक्सरसाइज में 30 होमगार्ड होना पूर्व में बताया गया था। इसलिए जानकारी ली तो बताया कि सभी तीस की ड्यूटी नहीं लगी है। आते होंगे। आ जाएंगे। एक्सरसाइज का समय 6-30 से 7-30 सुबह रखा हुआ है। 

यहां दो फोटो दी जा रही है। समय 7-06 बजे की ।कोई एक्सरसाइज नहीं हो रही।प्रांगण एकदम खाली है।

 तीस तीस के ग्रुप में एक्सरसाइज की व्यवस्था रिकॉर्ड में की हुई है। सात बज चुके थे। कोई नहीं आया। जो फिटनेस एक्सरसाइज है उसका महत्व है। जो नहीं पहुचते उनको राज के इस महत्वपूर्ण कार्य में कोई छूट नहीं होनी चाहिए और यह छूट दे कौन रहा है? रिकॉर्ड में हाजिरी कैसे लगती है?

उनकी अनुपस्थिति लगाई जानी चाहिए। ऐसे लापरवाह होमगार्ड जो नहीं पहुंच रहे,जो फिटनेस के लिए लापरवाह हैं  उनकी रिपोर्ट अधिकारियों तक पहुचाई जानी चाहिए। 

* सूरतगढ में जो अनफिट हैं उनको किसी भी ड्यूटी में नहीं लगाया जाना चाहिए और न किसी विभाग को चतुर्थ श्रेणी में भी भेजा जाना चाहिए। सूरतगढ में अनफिट होमगार्ड्स को ड्यूटी नहीं बल्कि हटाया जाना चाहिए। ऐसे अनफिट को ड्यूटी पर लगाना और रखना मतलब उन पर कृपा और सरकार से सच्च छुपाना जिम्मेदारी को सही नहीं निभाना है। 

* होमगार्ड कार्यालय एडीएम कार्यालय के एकदम पास और एडीएम, एसडीएम के सरकारी आवासों से महज 100 कदम की ही मामूली सी दूरी पर है।

*

करणीदानसिंह राजपूत,

 पत्रकार,

(राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ।

******







यह ब्लॉग खोजें