मंगलवार, 11 मई 2021

उचित मूल्य दुकानदारों के प्राधिकार निलंबित- सूरतगढ़ 3 गंगानगर 2 ने राशन नहीं बांटा-नाम.

 

श्रीगंगानगर, 10 मई 2021.

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, जयपुर द्वारा प्रत्येक माह की 1 तारीख से शुरू होने वाले उपभोक्ता पखवाड़े से चयनित उपभोक्ताओं में राशन वितरण करने के आदेश जारी किये हुये हैं। आदेशों की पालना में जिले के सभी उचित मूल्य दुकानदारों को खाद्यान्न की एडवांस आपूर्ति की जाती हैं। 

इस संबंध में उपभोक्ताओं की प्राप्त शिकायतों के क्रम में 10 मई सोमवार को प्रवर्तन अधिकारी श्री सुरेश कुमार द्वारा तहसील क्षेत्र सूरतगढ़ व तहसील श्रीगंगानगर के क्रमशः तीन व दो उचित मूल्य दुकानदारों के राशन वितरण के संबंध में समीक्षात्मक रिपोर्ट पेश की गई, जिसके अनुसार सभी उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा वर्तमान उपभोक्ता पखवाड़े में 1 मई से 10 मई 2021 तक किसी भी उपभोक्ता को पीओएस से राशन वितरण का ट्राजेक्शन नहीं किया गया है जिससे यह स्पष्ट होता हैं कि इनकी राशन वितरण कार्य में कोई रूचि नहीं है।

  प्रवर्तन अधिकारी द्वारा कई बार दूरभाष व व्हाटसएप के जरिये सूचित भी किया जाता रहा हैं परंतु उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा वितरण की सूचना के प्रति उदासीनता व लापरवाही का प्रदर्शन करके राशन वितरण नहीं करते हुए उपभोक्ताओं को बिना किसी कारण के राशन से वंचित रखने का दोषपूर्ण कृत्य किया गया है। यह कृत्य राजस्थान खाद्यान एवं अन्य आवश्यक वस्तुएँ (वितरण का विनियमन) के आदेश 1976 के तहत जारी प्राधिकार पत्र की शर्तों व विभाग द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों व निर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है।

इसके साथ ही जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन द्वारा भी कोविड-19 के दृष्टिगत पूर्व में ही राशन वितरण कार्य समय पर सुचारू रूप से करने हेतु निर्देशित किया था। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन के आदेशों की पालना के संबंध में उक्त प्राप्त रिपोर्ट पर जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी ने 10 मई, सोमवार को इन सभी उचित मूल्य दुकानदारों के प्राधिकार पत्र आगामी आदेश तक के लिये निलंबित किये हैं। दुकानदारों को विभागीय प्रकरण दर्ज करके स्पष्टीकरण पेश करने हेतु नोटिस जारी किया जाएगा।

जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी ने बताया कि निलंबित की सूची में

1- उचित मूल्य दुकानदार, सुलतान भाम्भू पुत्र मनफूल राम, पीओएस 11827, ग्राम पंचायत सुरजनसर, तहसील सूरतगढ़, 

2- उचित मूल्य दुकानदार, श्रवण कुमार मूल पीओएस 28591 व पीओएस-11857, ग्राम पंचायत निरवाणा, तहसील सूरतगढ़,

3- उचित मूल्य दुकानदार, सुनीता रानी पत्नी कृष्णलाल, पीओएस-30297, ग्राम पंचायत रंगमहल, तहसील सूरतगढ़, 

4- उचित मूल्य दुकानदार, ग्राम सेवा सहकारी समिति, पीओएस-11295, ग्राम पंचायत 11 एलएनपी, तहसील श्रीगंगानगर, तथा

5-  उचित मूल्य दुकानदार, ग्राम सेवा सहकारी समिति, पीओएस-29312, ग्राम पंचायत दुल्लापुरकेरी, तहसील श्रीगंगानगर शामिल हैं।

------------




यह ब्लॉग खोजें