मंगलवार, 10 जुलाई 2018

श्रीगंगानगर - जयपुर में हवाई सेवा शुरू: सीएम वसुंधरा ने झंडी दिखाई

* श्रीगंगानगर से भी शुरु *


श्रीगंगानगर/जयपुर, 10 जुलाई 2018. मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को जयपुर के सांगानेर एयरपोर्ट से श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय के लिए सुप्रीम एयर लाइन्स की पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इंट्रा स्टेट एयर सर्विसेज के तहत अब श्रीगंगानगर भी जयपुर से सीधी विमान सेवा से जुड़ गया है। 


श्रीमती राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने का जो काम शुरू किया वह पूरी तरह सफल रहा है। जयपुर से जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, जैसलमेर और श्रीगंगानगर की एयर कनेक्टिविटी के बाद अब कुछ और शहरों को इससे जोड़ा जाएगा।  


मुख्यमंत्री ने इस नई विमान सेवा के शुरू होने पर प्रदेशवासियों खास तौर पर श्रीगंगानगर के लोगों को बधाई दी। जयपुर से श्रीगंगानगर के लिए प्रतिदिन दो उड़ानें प्रातः 7 बजे और शाम को 4 बजे उपलब्ध होंगी। जबकि श्रीगंगानगर से जयपुर के लिए प्रातः 9 बजे एवं शाम को 6 बजे फ्लाइट उपलब्ध होगी।


इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी, सांसद श्री मदन लाल सैनी, श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री गुरजंट सिंह, राज्य वित्त आयोग की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति किरण, मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव नागरिक उड्यन श्री सुदर्शन सेठी तथा सुप्रीम एविएशन के प्रेसीडेंट श्री अमित अग्रवाल भी उपस्थित थे।

*****************

श्रीगंगानगर कार्यक्रम

*****************

इस क्षेत्र के लिये हवाई सेवा बड़ी सौगातः- खान राज्यमंत्री सुरेंद्रपालसिंह टीटी


पीएम का सपना हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में करे यात्रा


जयपुर के बाद जल्द मिलेगी दिल्ली हवाई सेवाएं - श्री निहालचंद


श्रीगंगानगर, 10 जुलाई। खान एवं पेट्रोलियम राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री ने जयपुर से कोटा व जयपुर से उदयपुर की सेवा प्रारम्भ करने के अवसर पर भी श्रीगंगानगर को हवाई सेवा से जोड़ने की चर्चा की थी, जो आज पूरी हो गई है। उन्होंने श्रीगंगानगर जिले की जनता की ओर से माननीय मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। 


श्री टीटी मंगलवार को लालगढ़ हवाई पट्टी पर गंगानगर-जयपुर हवाई सेवा की पहली उड़ान लेण्ड करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने सांसद श्री निहालचंद एवं जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि वर्षों पुरानी इस क्षेत्रा के नागरिकों की इच्छा थी कि हमें भी हवाई सेवाएं मिले, यह सपना आज पूरा हो गया है। हवाई सेवा से व्यापारियों, युवाओं व रोगियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर से जयपुर का किराया 2500 रूपये लिया जायेगा, लेकिन एक यात्री पर 3000 रूपये का अनुदान सरकार देगी। इतना कम किराया होने पर एक आम आदमी भी हवाई सेवा का लाभ लेगा।


सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि श्रीगंगानगर जिला हवाई सेवा से जुड़ने से यह इस इलाके की सबसे बड़ी सोगात होगी। उन्होंने हवाई सेवा से इस क्षेत्रा को जोड़ने पर माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को श्रेय दिया।


श्री निहालचंद मंगलवार को लालगढ़ हवाई पट्टी पर गंगानगर-जयपुर हवाई सेवा की पहली उड़ान लेण्ड करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्रा के लोगों को जयपुर हवाई सेवा के बाद दिल्ली की हवाई सेवाएं भी मिलेगी। यह क्षेत्रा देश व विदेश के हर शहरों से जुड़ जायेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 1996 में हवाई पट्टी के विकास के लिये एक करोड़ रूपये की राशि व्यय हुई थी। वर्तमान सरकार ने इसके विकास के लिये 4 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की थी, जिससे पट्टी का विकास हुआ तथा इस हवाई पट्टी के विकास के लिये जितने धन की आवश्यकता होगी, केन्द्र व राज्य सरकार अपने खजाने से देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने नहरों के विकास, सड़क विकास के अलावा जो योजनायें प्रारम्भ की, उन्हें पूरा किया है। नहरों की मरम्मत, हरिके बेराज की साफ-सफाई व पक्के खालों के निर्माण के ऐतिहासिक कार्य हुए है। श्री निहालचंद ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी का सपना है कि एक हवाई चप्पल पहनने वाला नागरिक भी हवाई जहाज में यात्रा करें। इस प्रकार की हवाई सेवाएं शुरू होने से यह सपना साकार होगा तथा आम नागरिक को भी सस्ती हवाई सेवाएं मिलेगी।


पूर्व राज्यमंत्री एवं सादुलशहर विधायक श्री गुरजंट सिंह बराड़ ने कहा कि लगभग 4 वर्ष पूर्व लालगढ़ के जो हालात थे, वो किसी से छिपे नही है। आम नागरिक इस रास्ते से गुजर नही सकता था। माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि लालगढ़ को एक शहर बना देगें जो आज आपके सामने है। लालगढ़ जाटान एक शहर के रूप में विकसित हुआ है तथा हवाई सेवा से जुड़ना इस क्षेत्र का सौभाग्य है। उन्हांने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थी के पास पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि जयपुर में माननीय प्रधानमंत्री की आयोजित जनसंवाद रैली में प्रदेश के नागरिकों का हौंसला बढ़ा है तथा लाभार्थियों ने बढ-चढ़ कर इस कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि बहुत से लाभार्थियों को हम ले जा भी नही पाये, जिन्हें फिर कभी अवसर मिलेगा। 


पूर्व राज्यमंत्री डॉ. रामप्रताप कासनिया ने कहा कि श्रीगंगानगर जिला अब देश विदेश के बडे़-बडे़ शहरों से जुड़ गया है। हवाई सेवा शुरू होने से यहां का नागरिक कही भी जा सकेगा। उन्होंने वर्तमान सरकार के कार्यां की सराहना की तथा गत 60 वर्षों की तुलना में ये पिछले 4 वर्ष विकास में भारी है। उन्होंने सरकार द्वारा क्रय की गई सरसों, गेहूं, चना खरीद की सराहना की तथा गत दिनों माननीय प्रधानमंत्री द्वारा फसलों क समर्थन मूल्य बढ़ाना भी एक ऐतिहासिक काम बताया। इससे किसान का विकास होगा। आयोजित कार्यक्रम में श्री प्रहलाद राय टॉक, श्री गुरूवीर सिंह बराड़ ने भी अपने विचार व्यक्त किये।


लालगढ़ हवाई पट्टी पर आयोजित कार्यक्रम में श्रीगंगानगर विधायक श्रीमती कामिनी जिंदल, पुलीस महानिरीक्षक श्री विपीन कुमार, जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम, पुलिस अधीक्षक श्री हरेन्द्र कुमार महावर, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री वीरेन्द्र कुमार वर्मा, श्री हरि सिंह मेहरा, श्री राजकुमार सोनी, श्री सुशील श्योरान, प्रधान पुरूषोतम सिंह बराड़, श्री ओमी नायक, श्री डॉ. बृज मोहन, श्री जुगल डूमरा, श्री बलदेव सिंह बराड़, उपप्रधान श्री सुरेन्द्र कुमार जलंधरा सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी उपस्थित थे। हवाई सेवा के प्रथम यात्रा के रूप में विधायक श्री गुरजंट सिंह बराड़ व अन्य सदस्यों का माला पहनाकर स्वागत किया गया। वायुयान के पॉयलेट का भी स्वागत किया गया। प्रथम बार हवाई सेवा शुरू होने पर आमजन में भारी उत्साह व जोश देखा गया।

-----------

 









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें