शुक्रवार, 16 फ़रवरी 2018

गुरूद्वारा बाबा दीपसिंह का 16 से 20 फरवरी का खालसा मार्च:श्रीगंगानगर में इतिहास रचेगा


जित जमहि राजान खालसा मार्च और महान कीर्तन दरबार!

  सेवादारों की दर्जनों टोलियों की ताकत !!

श्रीगंगानगर। जिले के इतिहास के पन्नों फिर से एक ऐसा नया अध्याय जुडऩे जा रहा है, जिसकी कल्पना शायद ही किसी ना की हो। वह भी तब, जब पदमपुर रोड स्थित गुरूद्वारा बाबा दी सिंह जी में जहां ति जमहि राजान खालसा मार्च 16 फरवरी 2018  को प्रात: 9 बजे सैंकड़ों वाहनों के काफिले के साथ हजारों की संगत रवाना होगी। 

इसमें शामिल होने वाली संगत केसरिया पगड़ी पहनकर सिख धर्म की मर्यादाओं के मुताबिक चलेंगे। इस बार इस खालसा मार्च की खास बात यह है कि इसमें भाई ईशर सिंह खालसा के अलावा संत बाबा सुखदेप सिंह भुच्चोवाले विशेष  शिरकत करके खालसा मार्च में संगतों को गुरू पंथ का आदेश 'बेटी मारने वालों के साथ किसी भी तरह की सांझ न रखने का संकल्प दिलवाएंगे।

 हेलीकॉप्टर से रंग-बिरंगे महकदार फूलों की वर्षा करके एक महक यह भी बिखेरी जाएगी कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ औेर बेटी बसाओ का संदेश एक लाख लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए बाकायदा संकल्प पत्र भी भरवाये जाएंगे। 

गुरूद्वारा बाबा दीप सिंह के मुख्य सेवादार तेजेन्द्रपाल सिंह टिम्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह श्रीगंगानगर जिला ही नहीं, बल्कि बीकानेर संभाग का पहला कार्यक्रम साबित होगा, जिसमें एक साथ एक लाख से भी अधिक संकल्प पत्र भरवाकर बेटियों को बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इन पत्रों को भरवाने के लिए सेवादारों की अलग-अलग टीमें बनाकर गांवों में भेजी जा चुकी है, जो अपने काम को जोर-शोर से अंजाम दे रही है। हालांकि कार्यक्रमों की श्रृखला 16 फरवरी को प्रात: 9 बजे से जित हमहि खालसा मार्च से होगी, जो बाद में महान कीर्तन दरबार का रूप ले लेगी। 17 फरवरी को जहां भाई जुझार सिंह हजुरी रागी साहिब गुरूओं के संदेश से संगत को निहाल करेंगे, वहीं अगले दिन 18 फरवरी को भाई निरंजन सिंह अवदी कला टकसाल प्रवचन देंगे। 19 फरवरी को भाई बलविन्द्र सिंह लोपोके हजुरी रागी दरबार साहिब और इसके अगले ही दिन 20 फरवरी को ज्ञानी पिन्द्रपाल सिंह कथावाचन करेंगे। टिम्मा ने बताया कि इन कार्यक्रमों का समय 17 से लेकर 20 फरवरी तक प्रतिदिन सायं 7 से दस बजे निर्धारित होगा। इन सभी कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए सेवादारों ने पूरी ताकत लगा रखी है। कोई संकल्प पत्र भरवाने में जुटा है ,तो अनेक सेवादारों की टोलियां प्रचार-प्रसार करने में अपनी अहम भूमिका अदा कर रही हैं। प्रचार-प्रसार में अपना अहम रोल अदा कर रहा है। बीस फरवरी को ही इंटरनेशनल ढाडी जत्था रिशपाल सिंह पमाल ढाडी वारां का गायन करेंगे। इन कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण यूट्यूब पर लाइव, भुच्चो लाइव, आवाज-ए-कौम चैनल के अलावा आरएम केबल पर चैनल नंबर 144 भी पर प्रसारण होगा। टिम्मा ने सभी संगतों से आग्रह किया कि इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए संगत खालसा मार्च में अपने-अपने स्कूटर, मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर ट्रॉलियां, कारें, ट्रक व बसों पर सवार होकर पहुंचे।

************

खालसा मार्च का यह रहेगा रूटचार्ट

************

श्रीगंगानगर। सेवादार तेजेन्द्रपाल सिंह टिम्मा ने बताया कि खालसा मार्च के दौरान संगत को किसी तरह की असुविधा ना हो, इसके लए रूटचार्ट तैयार किया गया है। इसके गुताबिक गुरूद्वारा बाबा दीप सिंह से रवाना होकर, गुरूद्वारा गुरूनानक दरबार,  गुरूद्वारा नामदेवजी, गुरूद्वारा सिंह सभा, जेसीटी मिल, सात जैड गुरूद्वारा, मिर्जेवाला, मटीली, 18 एफ स्थित गुरूद्वारा दु:ख निवारण साहिब पहुंचेगा। वहां दोपहर को लंगर की व्यवस्था की गई। लंगर ग्रहण करने के बाद यह मार्च रवाना होगा, जो मलकाना पुल अण्डरब्रिज, केसरीसिंहपुर, 20 एफ, कमीनपुरा चौक, गुलाबेवाला, अरायण, टोबी, सागरवाला, घुदïदूवाला पुल, जोधेवाला गेट, चूनावढ़, शोभेवाला ढाणी, वीके सिटी पहुंचेगा। यहां पर शाम के लंगर की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद यह खालसा मार्च पु:न गुरूद्वारा बाबा दीप सिंह पहुंचेगा।

-तेजेन्द्रपाल सिह टिम्मा

मुख्य सेवादार

94140-89123

***************











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें