बुधवार, 23 अगस्त 2023

बिना बिजली किसान नाराज:चेते सरकार:सूरतगढ थर्मल का घेराव 24 को.

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ सुपर थर्मल पावर स्टेशन की 2160 मेगावाट की क्षमता मगर सूरतगढ़ श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ नजदीकी इलाके का किसान बिजली न मिलने से परेशान। बिना बिजली पानी नहीं और सूखते खेतों से गुस्से में है किसान। हालात नाजुक है और सरकार चेते ऐसा घेराव 24 अगस्त को होगा। प्रशासन को सूचना है और किसान नेता गांवों में संपर्क में लगे हैं। इस भयानक गर्मी और उमस में हजारों लोग घेरेंगे थर्मल।

* जब थर्मल शुरू हुआ तो लोग बड़े खुश हुए। विस्तार दर विस्तार से भी खुश हुए। नेशनल ग्रिड से जोड़ा गया उस दिन समारोह में तालियां बजाई। देश के विकास की बात हुई। लेकिन इलाके के किसानों कारखाना मालिकों और आम जनता को जब बिजली कट हो होकर मिलने लगी तब समझ में आने लगा कि यह विशाल बिजली घर इलाके के लिए लोहे का कंकाल बना दिया गया है। 

यहां बिजली घर से बिजली रोजगार राख के उद्योगों, अन्य उद्योगों को किसानों को बिजली मिलेगी। लोगों को घरों में दुकानों पर कभी कमी नहीं होगी। लेकिन ये सुनहरे सपने बना दिए गए। 

बिजली बहुत है। कोई कमी नहीं है। कमी व्यवस्था की है जो कंट्रोल में नहीं है। 

* विद्युत उत्पादन और वितरण निगमों द्वारा सरकार के सामने,मुख्यमंत्री के सामने वास्तविक हालात बताए ही नहीं जाते। कारण बड़ा एक ही है कि अधिकारियों को दंड देने उनके विरुद्ध कार्यवाही करने में सरकार कभी भी निर्णय नहीं ले पाती। 

👍  2160 मेगावाट की क्षमता वाले सूरतगढ़ सुपर थर्मल पावर स्टेशन को ऊर्जा मंत्री और ऊर्जा सचिव ने कितनी बार संभाला यह जो लापरवाही होती है उसी के कारण अधिकारी लापरवाह होते हैं। 

* विशाल बिजली घर का प्रदूषण इलाके के लोग झेलें लेकिन बिजली यहां नहीं मिलेगी। लोगों की एक ही आवाज है और एक ही सवाल है कि बिजली जाती कहां है? इस सवाल के साथ किसान गुस्से में है और इसी गुस्से में ही 24 अगस्त को सूरतगढ़ थर्मल का घेराव होगा।०0०

******







यह ब्लॉग खोजें