सोमवार, 26 जून 2023

मनरेगा लोकपाल अनिल धानुका को 1पीएस में अनेक कमियां मिली:सही करने का कहा.




* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 26 जून 2023.

श्रीगंगानगर जिला मनरेगा लोकपाल अनिल धानुका ने 25 जून को ग्राम पंचायत 1 पीएस व  ग्राम पंचायत 20 बी बी में मनरेगा कार्यों एवं सामाजिक अंकेक्षण गतिविधियों का निरीक्षण किया। 

 निरीक्षण में  1 पीएस में ग्राम विकास अधिकारी राजीव शर्मा मौके पर अनुपस्थित पाए गए। मस्टरोल में कांट छांट पाई गई, जी आर पी व बी आर पी उपस्थिति रजिस्टर नहीं पाया गया व निरीक्षण पंजिका भी नही पाई गई, स्टॉक रजिस्टर पूर्ण रूप से तैयार नहीं था।




निरीक्षण के दौरान जी आर पी व बी आर पी ने बताया कि कार्यालय की तरफ से उन्हें पूर्ण सहयोग नहीं मिल रहा है। परिसंपत्ति एम बी और वर्क रजिस्टर नहीं दिया है व आने जाने के लिए किसी भी प्रकार के साधन की कोई व्यवस्था नहीं है जिसकी वजह से पी एम ए वाई, मनरेगा आदि भौतिक सत्यापन करने में दिक्कत आती है। पंचायत द्वारा 19/06/23 तक का रिकॉर्ड पूरा नहीं दिया गया है और अन्य रिकॉर्ड व दस्तावेज भी समय पर उपलब्ध नहीं करवाते है। 

 पूर्ण तर्क सुनवाई के बाद लोकपाल अनिल धानूका ने एलडीसी महेंद्र पाल को पूर्ण दस्तावेज उपलब्ध करवाने व टीम का पूर्ण सहयोग करने के लिए पाबंद किया व  15 दिन के अंदर पूर्ण रिकॉर्ड व दस्तावेज दुरुस्त  करने के लिए भी पाबंद किया व निरीक्षण के दौरान पाई गई सामान्य कमियों को दुरुस्त करने के लिए ग्राम पंचायत के LDC को निर्देशित किया।

इस मौके पर ग्राम पंचायत में रिकॉर्ड संधारण को लेकर ग्राम विकास अधिकारी एवम् कनिष्ठ सहायक को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए ।लोकपाल ने मनरेगा कार्य स्थल पर जाकर नरेगा श्रमिकों की उपस्थिति की जांच की तथा उपस्थिति का मेट के पास मौके पर मौजूद मस्टरोल से मिलान किया नरेगा श्रमिकों द्वारा किया जा रहा कार्य संतोषजनक पाया गया तथा मेट के पास मौके पर फर्स्ट एड किट न मिलने पर नाराजगी जताते हुए फर्स्ट एड किट हमेशा अपने पास रखने के लिए निर्देशित किया।०0०




यह ब्लॉग खोजें