सोमवार, 26 जून 2023

नशीली दवाओं के दुरुपयोग व तस्करी के विरुद्ध पुलिस को सूचना अवश्य दें.

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

छब्बीस जून को हर साल नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह माना जा सकता है कि सामाजिक संस्थाओ समुदायों और देशों की सरकारों के प्रयासों से नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध मादक पदार्थों की तस्करी का अंत हो सकता है।

👍नशीली दवाओं के दुरुपयोग व तस्करी के होने का मालुम पड़े और आसपास कोई गतिविधि होती हो तो सामाजिक सेवा मानते हुए

पुलिस को चुपचाप सूचना अवश्य दें और आवश्यक समझें तो पुलिस अधिकारी से भेंट कर  गुप्त रूप से बताएं,लेकिन यह कर्तव्य निभाएं जरूर।

* यह एक संयुक्त राष्ट्र अवलोकन है , जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होता है। इस दिन महत्वपूर्ण प्रस्ताव रहता है नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध नशीली दवाओं के व्यापार के खिलाफ वकालत करना।

यह 1989 से प्रतिवर्ष 26 जून को मनाया जाता रहा है।

* 26 जून की तारीख गुआंग्डोंग के हुमेन में लिन ज़ेक्सू के अफीम व्यापार को खत्म करने की याद दिलाती है।

*यह घटना 25 जून 1839 को चीन में प्रथम अफीम युद्ध के कुछ दिन पहले हुई थी।

* संयुक्त राष्ट्र ने 7 दिसंबर 1987 को अवलोकन की स्थापना की।

*26 जून 1987 को वियना में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में यह सिफारिश की गई थी कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ लड़ाई को मनाने के लिए एक वार्षिक दिवस मनाया जाना चाहिए।

*अवैध तस्करी के खिलाफ सख्त प्रतिबंधों और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ सक्रिय अभियान के बावजूद, दोनों का फलना-फूलना जारी है।

*संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2007 की वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट में कहा गया है कि अवैध मादक पदार्थों की तस्करी से होने वाला राजस्व 300 बिलियन डॉलर है।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर अभियान, रैलियां और पोस्टर बनाना समुदाय को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने में शामिल करने के सबसे आम तरीके हैं।

इस दिन वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट के आँकड़ों पर भी चर्चा की जाती है ताकि सरकारों को तथ्यों और व्यावहारिक समाधान प्रदान किए जा सकें कि मुद्दों को कैसे दूर किया जाए।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग से प्रभावित लोगों को साक्ष्य-आधारित रोकथाम, उपचार और देखभाल की पेशकश भी की जाती है।

समुदायों और सरकारों के प्रयासों से नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के अंत की कल्पना की जा सकती है।

* 26 जून नशीली दवाओं के दुरुपयोग व तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस पर कुछ सहयोग हम भी करें ताकि हमारे आसपास का जीवन स्वस्थ रह सके।०0०

********




यह ब्लॉग खोजें