रविवार, 5 मार्च 2023

पालिकाध्यक्ष कालवा का भांडा फूटा:सीवरेज की जांच:मौके से करणीदानसिंह राजपूत.

 

सूरतगढ़ 5 मार्च 2023.

बहुचर्चित सीवरेज घोटाले की जांच के लिये पहुंचे प्रशिक्षु आईएएस जुईकर प्रतीक,उपखंड अधिकारी संदीप काक्कड और अधिकारियों की टीम को लोगों ने बताया कि उनके सेप्टिक टैंक घरों में है, सड़क पर नहीं थे,न तोड़े न मलबा उठाया।

आईएएस जुईकर प्रतीक  अधिकारियों को साथ लेकर नक्शों सहित मोहल्लों में पहुंच कर सड़कें देखी,लोगों के बयान लिए और बाद में उपखंड कार्यालय में टीम ने शिकायत कर्ताओं के भी बयान लिए। पार्षद परसराम भाटिया भी मौकों पर मौजूद रहे।


सूचना मिलने पर रविवार होते हुए भी पत्रकार भी सभी मौकों पर रिपोर्ट करते रहे और वीडियो ग्राफी भी होती रही। यह रेंडम जांच थी लेकिन खुलासा होता रहा कि सेप्टिक टैंक सड़कों पर थे ही नहीं जिनको तोड़ना बता कर बहुत बड़ा पेमेंट किया गया।






जांच टीम ने ईदगाह के पास के मोहल्ले पूर्व पालिकाध्यक्ष इकबाल कुरैशी के आवास के पीछे के मोहल्ले की सड़कें देखी। पूछताछ की। पवन धुआ के निवास के पास की सड़क को देखा और  लोगों से जानकारी ली। मदन सिडाना के निवास के पास की सडक देखी और बयान लिए। इसके बाद गढ के पास शनि मंदिर के आगे से पुराने बाजार वाली सड़क पर जानकारी ली। पूछताछ और बयान लिए। 

* इस रेंडम जांच के बाद टीम ने उपखंड कार्यालय में शिकायत कर्ता पूर्व पालिकाध्यक्ष बनवारीलाल मेघवाल के बयान लिए जो पहले शिकायत से मिलते हुए ही थे।

** सीवरेज की पेमेंट रोकने और बाद में फिर पेमेंट कराने का लिखने वाले पाटनी,पूर्व पार्षद कामरेड लक्ष्मण शर्मा,पार्षद मदन औझा ने बयान दिए जो पालिका अध्यक्ष और पालिका के संबंधित प्रशासन के विरुद्ध जाते हैं। विमल राजपूत भी शिकायत कर्ता थे उनके बयान भी हुए। 

*उस समय के सहायक अभियंता तरसेम अरोड़ा और कनिष्ठ अभियंता मोहित व्यास के भी बयान हुए। सेप्टिक टैंक तोड़े गए तो उनका मल कहां डाला गया? सूत्रानुसार मोहित व्यास विचलित हुए और बयान बदलते रहे। इसके बाद उनको लिखित बयान के लिए कहा गया।

* सीवरेज निर्माण कं मोंटिकार्लो के प्रतिनिधि भी  मोहल्लों और उपखंड कार्यालय में मौजूद थे वे भी इस जांच से विचलित नजर आ रहे थे। 

  * प्रशिक्षु आईएएस के फील्ड में पहुंचकर कर रहे भौतिक निरीक्षण/ सेप्टिक टैंक व सौक पिट तोड़ने व सीवर लाइन का निरीक्षण करने और मौके के बयानों से जो रिपोर्ट बनेगी वह सच्च निकाल कर सामने रख देगी।

* यह रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर जिला कलेक्टर को सौंप दी जाने की संभावना है। 

👍 (मौके के फोटो मैने लिए जो यहां प्रस्तुत हैं। वीडियो मेरे नाम से फेसबुक पर देख सकते हैं। करणीदानसिंह राजपूत)०0०

*****




यह ब्लॉग खोजें