गुरुवार, 2 मार्च 2023

सूरतगढ़: बावासीर चिकित्सा निशुल्क शिविर की सचित्र रिपोर्ट.

 


करणीदानसिंह राजपूत
सूरतगढ़ 2 मार्च 2023.

महावीर इंटरनेशनल सूरतगढ़ द्वारा आयुर्वेद विभाग, राजस्थान सरकार के सहयोग से स्थानीय चोपड़ा धर्मशाला में लगाए जा रहे दस दिवसीय निःशुल्क बवासीर शल्य चिकित्सा शिविर में सभी रोगियों के ऑपरेशन कर दिए गए।
शल्य चिकित्सक डॉक्टर ओम प्रकाश चेचु ने रोगियों के बवासीर, भगंदर, फिस्टुला आदि के कुल 64 ऑप्रेशन किए।
ऑपरेशन थिएटर का उद्धघाटन समाजसेवी और वरिष्ठ नेता परमजीत सिंह बेदी ने भगवान धन्वंतरि की विधिवत पूजा अर्चना करके किया। उन्होंने शिविर में सहयोग राशि रूप में ₹ 11000 संस्था को प्रदान किए। समाजसेवी श्री पृथ्वीराज स्वामी ने शिविर का अवलोकन किया और अपनी माता श्रीमती लिछमा देवी धर्मपत्नी बल्लूराम स्वामी की प्रेरणा से शिविर में सहयोग के लिए ₹ 15000 भेंट किए।
परियोजना निदेशक वीर रमेश कुमार शर्मा, ओमप्रकाश कारगवाल, विजय कुमार सावनसुखा ने बताया कि अब तक कुल 155 रोगियों का पंजीयन किया गया है।
शिविर में भर्ती रोगियों को नर्सिंग स्टाफ विजय द्वारा फल वितरित किए जा रहें हैं। शिविर में रोगियों की सेवा में संस्था सदस्यों सहित मनोज सोमानी, शेरसिंह, रमेश चंद्र माथुर, धर्मपाल,गवर्नमेंट कॉलेज के रोवर कमल कुमार, राहुल, अभिनव, जोबनप्रीत सिंह, दीपक, बंटी सिंह और हर्षित लगे हुए हैं।
इस आवासीय शिविर में भर्ती सभी रोगियों को 5 मार्च को समापन समारोह आयोजित कर छुट्टी दी जाएगी।


शिल्पी एवम् माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री डूंगर राम गेदर ने 2 मार्च को शिविर में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और रोगियों की कुशलक्षेम पूछी।

इसी दिन आयुर्वेद विभाग के बीकानेर संभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉक्टर नरेंद्र कुमार शर्मा और सहायक निदेशक डॉ रामकुमार शर्मा शिविर में पहुंचे और रोगियों से मिलकर शिविर में दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी हासिल की। उन्होंने चिकित्सीय स्टाफ की भी मीटिंग लेकर आवश्यक विचार विमर्श किया।शिविर प्रभारी डॉ जितेंद्र सिंह राठौड़ ने अधिकारियों का स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया। उन्होंने बताया कि शिविर में अब तक 179 लोगों का पंजीयन कर 64 रोगियों के सफल ऑपरेशन किए जा चुके हैं और सभी रोगी तेजी के साथ ठीक हो रहे है।




 शिविर संयोजक चंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि शिविर में प्रतिदिन रोगियों की ड्रेसिंग की जा रही है और शिविर के समापन के समय उन्हें 10 दिन की दवाइयां देकर छुट्टी कर दी जाएगी। संस्था अध्यक्ष वीर दिलीप मिश्रा ने अधिकारियों का स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया।०0०

यह ब्लॉग खोजें