गुरुवार, 2 मार्च 2023

बीकानेर में उच्च न्यायालय की बैंच की स्थापना की जावे-जोईया एडवोकेट राजस्थान

 


राजस्थान की भूमि विरासतन राजाओं की भूमि रही है तथा स्थित रजवाड़ों में आजादी से पूर्व बीकानेर सहित जयपुर, जोधपुर व भरतपुर में रियासत कालीन राजाओं की ओर से उच्चतम न्यायालय की अदालतें थी।

 यहां तक कि इन रजवाड़ों में उच्च न्यायालयों की ओर से दण्डित व्यक्तियों को सजा-ए-मौत सुनाये जाने के बाद फांसी घर भी थे।


बीकानेर तो प्राचीन काल से लेकर आजादी के पूर्व तक, तथा रजवाड़े सार्दुल सिंह, श्री गंगासिंह के जमाने में भी उच्च न्यायालय स्थापित थे। बीकानेर में तो वर्तमान बिल्डिंग भी उच्च न्यायालय की बैंच स्थापित होने के मापदण्डों को पूर्ण करती है।

वर्तमान जोधपुर उच्च न्यायालय में ज्यादातर 60 प्रतिशत अपील, फौजदारी, सिविल व अन्य रिटयाचिकाएं,  कार्य व क्षेत्राधिकार बीकानेर सम्भाग में स्थित जिले श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, बीकानेर तथा बीकानेर सम्भाग से सटे राज्य पंजाब, हरियाणा का है तथा इन क्षेत्रों से जोधपुर उच्च न्यायालय की दूरी 500-600 किमी. के बीच है।

 अभी केन्द्रीय कानून मंत्री श्रीकिरण रिजिजू ने अपने ब्यान में जिक्र किया कि उदयपुर सम्भाग में उच्च न्यायालय की डिजिटल बैंच की स्थापना की आवश्यकता है। जबकि राज्य सरकार का नारा “सस्ता एवं सुलभ न्याय” को देखते हुए उदयपुर में बैंच की स्थापना से पूर्व बीकानेर मुख्यालय पर उच्च न्यायालय खण्डपीठ की बैंच की आवश्यकता है।

इस संबंध में अनूपगढ़ बार संघ के वरिष्ठ एडवोकेट दादू खान जोईया, बृजलाल शर्मा, नारायण सिंह कामरा, गोपीराम भाटी घड़साना, रमेश सारस्वत, पूर्व अध्यक्ष बार संघ शंकरलाल बगौरा, विमला तेनगरिया, बेअन्त संधू, सोमदत्त कचोरिया, बलदेव सैन, पुलकित शर्मा, दिनेश कामरा, अमित त्यागी, रमन चौधरी, अल्फाज खान आदि ने आवश्यक बैठक बुलाकर केन्द्र सरकार व राजस्थान सरकार के प्रधानमंत्री महोदय, राष्ट्रपति महोदय, केन्द्रीय कानून मंत्री, मुख्यमंत्री महोदय व राज्यपाल महोदय तथा महामहिम सर्वोच्च न्यायालय/उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को पत्र, वाट्सअप, फैक्स व फेसबुक पर भेज कर मांग की, कि बीकानेर मुख्यालय पर माननीय उच्च न्यायालय बैंच की स्थापना की जावे। इस बैठक की अध्यक्षता बृजलाल शर्मा ने की।

एडवोकेट दादू खान जोईया ने कहाकि बीकानेर सम्भाग में स्थित बार संघों/जिलाबार संघों को भी पत्र भेजकर निवेदन किया कि सभी अपने स्तर पर संबंधित स्त्रोतों को पत्र भेजकर या उचित माध्यम से बीकानेर मुख्यालय पर उच्च न्यायालय बैंच स्थापना की मांग करे।

(अनूपगढ़ 27 फरवरी 2023)

***

यह ब्लॉग खोजें