शुक्रवार, 3 मार्च 2023

सूरतगढ़:वर्तमानअध्यक्ष ओम कालवा व पूर्व अध्यक्ष बनवारी के विवाद में काजल छाबड़ा का नाम उछला

 प्रथम प्रसारित. 6 अगस्त 2022.

अपडेट 3 मार्च 2023.



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 6 अगस्त 2022. 



सीवरेज निर्माण और भुगतान में घोटाले के आरोप में पूर्व अध्यक्ष बनवारीलाल मेघवाल( 2009-2014) ने वर्तमान अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा,ईओ विजयप्रताप सिंह और लेखाकार  सुनील मेघवाल पर मुकदमा दर्ज करवाया। 



बनवारीलाल मेघवाल,और तीन पार्षदों बसंतकुमार बोहरा, मोहम्मद फारुख एवं परसराम भाटिया ( काग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष भी हैं और सभी कांग्रेसी हैं)ने आज प्रेसकान्फ्रेंस आयोजित की जिसमें विभिन्न आरोप लगाए। बनवारीलाल ने तो वर्तमान अध्यक्ष से इस्तीफे की मांग भी की है। उनका कहना है कि कालवा के पद पर रहने से जांच प्रभावित हो सकती है। 

इसके बाद अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने नगरपालिका कार्यालय में अपने कक्ष में प्रेसकान्फ्रेंस आयोजित की। कालवा ने अपने ऊपर लगाए सभी आरोप खारिज करते हुए पूर्व अध्यक्ष बनवारी लाल पर आरोप लगाया कि उनके कार्यकाल में भी सीवरेज डाली गई जो मिल नहीं रही है। उसका भुगतान बनवारीलाल के हस्ताक्षरों के बाद हुआ। ओमप्रकाश कालवा की प्रेसकान्फ्रेंस में पूर्व अध्यक्ष काजल छाबडा का नाभ भी उछल गया। उनके पांच साल के कार्यकाल में सीवरेज का सर्वाधिक भुगतान हुआ। भाजपा की काजल छाबड़ा का कार्यकाल 2014 से2019 तक रहा। यह नाम पहली बार जोरों से उछला।

अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने अपने ऊपर लगाए आरोपों को राजनीति प्रेरित बताया और आरोपों को झूठा बताया। प्रेसकान्फ्रेंस में उपाध्यक्ष सलीम कुरैशी, ईओ विजयप्रताप सिंह और कुछ पार्षद भी मौजूद थे।

ईओ नहीं बोले।

बड़े अखबारों के संवाददाताओं ने ओमप्रकाश कालवा से एक प्रश्न तक नहीं किया। यह प्रेसकान्फ्रेंस का आश्चर्य जनक पहलु रहा। 

ओमप्रकाश कालवा की इस प्रेसकान्फ्रेंस की विज्ञप्ति पालिका की ओर से जारी हुई जो यहां हूबहू दी जा रही है। 




कार्यालय नगरपालिका मंडल सूरतगढ़ जिला श्रीगंगानगर (राज.) 

दिनांक: 06.08.2022

-ः प्रैस विज्ञप्ति:-

आज दिनांक 06.08.2022 को सूरतगढ़ नगरपालिका अध्यक्ष मा० ओमप्रकाश कालवा द्वारा आमंत्रित प्रैस कॉन्फ्रेंस में पूर्व पालिकाध्यक्ष इंजी० बनवारी लाल मेघवाल एवं पार्षद परसराम भाटिया द्वारा सीवरेज प्रोजेक्ट में 1.60 करोड़ के गलत भुगतान के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए इन आरोपों को राजनैतिक द्वेषभावना से प्रेरित बताया तथा मा० ओमप्रकाश कालवा द्वारा सूरतगढ़ में पूर्व पालिकाध्यक्ष के कार्यकाल से लेकर वर्तमान में सीवरेज प्रोजेक्ट के संबंध में सिलसिलेवार तथ्यात्मक व भुगतान संबंधित स्पष्टीकरण देते हुए पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष इंजी० बनवारी लाल मेघवाल द्वारा आईएचएसडीपी योजना में चिन्हित 15 वार्डों में सीवरेज प्रोजेक्ट का अधूरा कार्य कर लगभग 10.17 करोड़ का कार्य कर राजकोष को घाटा पहुंचाने का आरोप मा० ओमप्रकाश कालवा द्वारा लगाया गया। जिस कारण वर्तमान में जारी सीवरेज प्रोजेक्ट जिसकी लागत 103.94 करोड़ में से पूर्व पालिकाध्यक्ष इंजी० बनवारी लाल मेघवाल द्वारा करवाये गये सीवरेज कार्य को पूर्व में होने के कारण वर्तमान सीवरेज कार्य में से लगभग 18.50 करोड़ रूपये के कार्य कम कर दिए गए, जिससे शहर में 18.0 किलोमीटर का सीवरेज कार्य प्रभावित हुआ। अध्यक्ष महोदय द्वारा कहा गया कि जो स्वयं गलत भुगतान के दोषी हैं वह अपने आप को जाँच से बचाने के लिए द्विगभ्रमित, मनगढ़त एवं राजनीति से प्रेरित होकर आरोप लगाकर अपने आप को जाँच से बचाना चाहते हैं। अध्यक्ष महोदय ने कहा कि मुझे न्यायपालिका व जाँच एजेंसियों पर पूर्णतया विश्वास है और जल्द ही सच्चाई सबके समक्ष आएगी। ‘‘सच परेशान हो सकता है, पराजित नहीं’’।

अध्यक्ष महोदय ने सीवरेज प्रोजेक्ट के भुगतान के आँकड़े व तथ्यात्मक बिन्दु सिलसिलेवार प्रैस को जारी किएः-

1. निवर्तमान अध्यक्ष इंजी० बनवारी लाल मेघवाल के समय का सीवरेज प्रोजेक्ट का विवरण-

कुल चिन्हित वार्डों की संख्या 15 

(वर्ष 2009-2014 के अनुसार वार्ड संख्या 1,2,4,5,6,7,8, 9,10,11,12,13,16,17,25)

सीवरेज कार्य की लागत 10.17 करोड़ रूपये

भुगतान की गई राशि 7.52 करोड़ रूपये 

(भुगतान तिथि 29.04.2011 से 16.05.2014 तक)

सीवरेज की तत्कालिक एवं वर्तमान स्थिति वार्ड संख्या 01, 12, 13 व 25 में अधूरी सीवरेज लाईन डाली गई। वर्तमान में लगभग 90 प्रतिशत छवज थ्वनदक अवस्था में है। शेष वार्डों में अधूरा कार्य करवाया गया।

नोटः- नगरपालिका सूरतगढ़ के पत्रांक 3733 दिनांक 15.10.2015 के तहत वर्तमान में उपरोक्त कार्य को अनुपयोगी कार्य होने की रिपोर्ट श्रीमान् कार्यकारी निदेशक महोदय, रूफडिको जयपुर को की गई।


2. निवर्तमान अध्यक्ष श्रीमती काजल छाबड़ा के समय का सीवरेज प्रोजेक्ट का विवरण (2014-2019) -

कुल चिन्हित वार्डों की संख्या सूरतगढ़ शहर की पश्चिमी दिशा में समस्त शहर

(कच्ची बस्तियों को छोड़कर)

सीवरेज कार्य की लागत 103.94 करोड़ रूपये

भुगतान की गई राशि 68.86 करोड़ रूपये 

(आरोपित राशि 1.60 करोड़ रूपये का भुगतान दिनांक 30.01.2017 से 26.02.2018 तक तत्कालिक अध्यक्ष के कार्यकाल में किया गया)

सीवरेज की वर्तमान स्थिति सीवरेज कार्य प्रगति पर है।


3. वर्तमान अध्यक्ष मा० ओमप्रकाश कालवा के समय का सीवरेज प्रोजेक्ट का विवरण-

कुल चिन्हित वार्डों की संख्या निवर्तमान अध्यक्ष श्रीमती काजला छाबड़ा के समय प्रगतिरत सीवरेज प्रोजेक्ट का शेष कार्य।

सीवरेज कार्य की लागत 103.94 करोड़ रूपये

भुगतान की गई राशि 7.45 करोड़ रूपये 

4.11 करोड़ के बिल, 0.88 करोड़ की जीएसटी, 2.46 करोड़ की विद् हेल्ड राशि का भुगतान किया गया। (इसमें आरोपित राशि 1.46 जिस अधिकारी द्वारा रोकी गई थी उसी अधिकारी अधिशाषी अभियन्ता, सीवरेज प्रोजेक्ट, रूडसिको जयपुर की अनुशंषा पर भुगतान किया गया।

सीवरेज की वर्तमान स्थिति इस प्रोजेक्ट में लम्बित जाँचों के पूर्ण होने तक समस्त प्रकार के भुगतान पर रोक लगा दी गई है।

पालिकाध्यक्ष मा० ओमप्रकाश कालवा द्वारा बताया गया कि 1.46 करोड़ के भुगतान पर उठ रहे सवालों के चलते तुरन्त प्रभाव से दिनांक 24.03.2022 को यूओ नोट के माध्यम से विस्तृत जाँच होने तक आगामी भुगतान पर रोक लगाने एवं पालिका एम्पावर्ड समिति के निर्णयानुसार सीवरेज प्रोजेक्ट के तहत कार्यकारी एजेंसी द्वारा प्रस्तुत की गई बैंक गारंटी को पालिका कोष में अटैच करने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई। वर्तमान में लम्बित शिकायतों पर तकनीकी अधिकारियों की पूर्ण जाँच पश्चात आगामी भुगतान किये जायेंगे। पालिकाध्यक्ष मा० ओमप्रकाश कालवा ने यह आश्वस्त किया कि किसी भी परिस्थिति में सार्वजनिक धन का दुरूपयोग नहीं होने दूँगा।०0०

००००००






यह ब्लॉग खोजें