बुधवार, 22 जून 2022

नालों के अतिक्रमण सफाई वास्ते हटाए: नालों के पक्के अतिक्रमण हटाकर सफाई कब होगी.

 






* करणीदानसिंह राजपूत *


नगर पालिका की ओर से आज 22 जून के सुबह बीकानेर रोड पर पुलिस स्टेशन और डीवाईएसपी कार्यालय के पास में सड़क के दोनों ओर से गुमटियों के आगे बने नालों के अतिक्रमण हटाए।

नाले बुरी तरह से भरे हुए नजर आ रहे हैं।


नगर पालिका प्रशासन ने एक बड़े अखबार में कहा कि नालों की सफाई हुई थी। अखबार ने भी सब देखते हुए भी आंखें मीच कर यह एक दो पंक्तियां खबर में जोड़ दी।

नाले साफ होते तो अतिक्रमण आज हटाने की मजबूरी नहीं होती। पुलिस स्टेशन सिटी के आगे बहुत अधिक कीचड़ एकत्रित होता रहा कि वहां आने जाने में मुसीबत हो रही थी।


* नालों के ऊपर से जहां  पट्टियां थी वहां से तो अतिक्रमण हटाए गए लेकिन जहां आरसीसी सीमेंट कंक्रीट के पक्के निर्माण हैं उन पर नगर पालिका की लापरवाही कायम है।

बीकानेर रोड मुख्य बाजार, रेलवे रोड,महाराणा प्रताप चौक, भगत सिंह चौक,छवि सिनेमा रोड, सुभाष चौक,पुराना बस स्टैंड आदि स्थानों पर नालों पर बने पक्के निर्माण नगरपालिका तोड़ कर सफाई नहीं कर रही है। 

अतिक्रमण हटाए बिना नालों की सफाई नहीं हो सकती।  नगर पालिका को ये पक्के निर्माण भी तुड़वा कर नालों की सफाई तुरंत करवानी चाहिए। मानसून की पूर्व बरसात में ही सूरतगढ़ को लबालब कर दिया।

नाले साफ ना होने के कारण घंटों तक पानी भरा रहा व लोग परेशान रहे। 

नालों के अतिक्रमण हटाया जाए नालों की गाद निकाली जाए तब जाकर पानी का बहाव होगा। नगर पालिका प्रशासन जानबूझकर बड़े लोगों को बड़े लोगों के अतिक्रमण को बचाने में लगा हुआ है।

नगरपालिका इनकी वीडियो बनाए,दुकानों की सूची बनाए और तुड़वाने का मलबा उठाने का खर्च वसूल करे। 

फोटो: सुभाष राजपूत.०0०

*****









यह ब्लॉग खोजें