शनिवार, 1 सितंबर 2018

कीकरवाली में पुलिस की नशा मुक्ति कार्यशाला:


श्रीगंगानगर, 31 अगस्त 2018.

जिला पुलिस अधीक्षक श्री योगेश यादव के निर्देशानुसार पुलिस प्रषासन द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से जिला स्तर पर अनवरत रूप से चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विघालय कीकरवाली में नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना मुकलावा व समर संस्था के सहयोग से किया गया। 

         कार्यक्रम में नशा मुक्ति विषेशज्ञ डा0 रविकान्त गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित विधार्थियों, अभिभावकों व ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशा नाश का ही दूसरा नाम है, दुनिया में नशा करने वाले लोगों की संख्या दिनप्रतिदिन चिन्तनीय रूप से बढती ही जा रही है। कुछ लोग दर्दनिवारक गोलियां व नींद में सहायक गोलियों का दुरूपयोग नशे के रूप में करते हैं। मेडीकली नशे का प्रयोग मनुष्य जीवन के लिए अत्यन्त घातक है। इनसे न केवल व्यक्ति में मानसिक विकार यथा पागलपन, दौरे पडना इसके साथ-साथ गुर्दे, लीवर व शरीर के अन्य अंगो का कार्य करना बंद हो जाता है, अपितु इन नशे की वजह से अकाल मृत्यु व आत्महत्या की प्रवृत्ति बढती है। डा0 गोयल ने नशे से बचने, बचाने, नशा छोडने व छुडवाने के उपायों की जानकारी देते हुए उपस्थित जन समूह को जीवन भर नशा न करने की शपथ दिलवाई।

           इस अवसर पर पीएलवी इन्द्रमोहन सिंह जुनेजा ने छात्रा-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मानव जीवन अनमोल है जिसे नशे की भेंट नही चढाना चाहिए। नशा व्यक्ति से उसका स्वास्थ्य, प्रतिष्ठा, सम्पन्नता छीन लेता है तथा बदले में बीमारियां, कंगाली व लाचारी देता है जिससे व्यक्ति अपाहिज होकर समाज पर बोझ बन जाता है, इसलिए नशे से दूर रहना ही उत्तम है। सामाजिक कार्यकर्ता बनवारी लाल शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज की बढती भौतिकवादिता में इन्सान आगे बढने के लिए नशे का सहारा लेते हैं जो न केवल व्यक्ति के स्वयं के लिए हानिकारक है बल्कि इसका नुकसान पूरे समाज को उठाना पडता है।

              इस अवसर पर सेवानिवृत्त अति0 जिला शिक्षा अधिकारी शिवशंकर बिश्नोई ने नशे को जड से मिटाने के लिए विधार्थी वर्ग को आगे आने के लिए प्रेरित किया जिससे भविष्य नशा मुक्त हो सके। कार्यक्रम को विनोद पाण्डे सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में ग्राम सरपंच कीकरवाली लालचन्द पंवार,पंच गोपाल राम,एस एम सी अध्यक्ष हनुमान छीपा, कानि0 सुनील कुमार,रणधीर सांई, कर्म सिंह,जसकरण सिंह आदि ग्रामीणों ने भाग लिया। कार्यक्रम में सीयाराम उच्च माध्यमिक विघालय कीकरवाली के विघार्थियों ने भी भाग लिया। डा0 गोयल ने नशे के आदी रोगियों की मौके पर ही जांच कर परामर्श प्रदान किया। कार्यक्रम का मंच संचालन लक्ष्मणराम बिश्नोई तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में भंवर सिंह सिसौदिया ने सहयोग प्रदान किया। 

----------


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें