सोमवार, 13 अगस्त 2018

राजस्थान में भाजपा 57 और कांग्रेस को 130 अन्य 13 सीटें: ओपिनियन पोल पर टिप्पणी:


- करणीदानसिंह राजपूत -

*राजस्थान की जनता और भाजपा कार्यकर्ता बेहद नाराज:नाराजगी लगातार बढ रही है *

* राजस्थान में बहुत बुरे हालत में है भाजपा का वसुंधरा राज*

चुनाव के पूर्वानुमान ने राजस्थान की हालत सामने रखी है वह भाजपा नेताओं और संगठन को हिलाकर रख देने वाली है। सत्ताधारी नेताओं और संगठन को भी मालूम है और सीएम की गौरव यात्रा में यह झलक दिखाई दे रही है। जनता नाराज है इसलिए चनिंदा लोगों के बीच जन संवाद कर रही है मुख्यमंत्री राजे। इस यात्रा से हालात सुधर जाने की संभावना नजर नहीं आ रही। एक सवाल यह भी है कि सीएम राज बचाने को भागदौड़ की यात्रा कर रही है वहीं लोगों की नाराजगी दूर करने को  बाकी मंत्री क्या कर रहे हैं?


पूर्वानुमान पर नजर डालें।


मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान हार रही BJP, इस राज्य में कांग्रेस को मिलेगा बहुमत।


इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट शेयर मिल रहे हैं, तो वहीं बीजेपी को 40 फीसदी और अन्य के खाते में 18 फीसदी वोट शेयर जाते दिख रहे हैं। मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं, इसलिए बहुमत पाने के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 116 सीटों पर जीत हासिल करनी ही होगी।

जनसत्ता ऑनलाइन

August 13, 2018.


शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे सिंधिया और रमन सिंह 


मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। कांग्रेस और बीजेपी समेत अन्य पार्टियां तीनों राज्यों के चुनावी दंगल को जीतने की तैयारी कर रही हैं। चुनाव को अभी काफी समय बाकी है, लेकिन उससे पहले एबीपी न्यूज़ द्वारा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के चुनावी रण का हाल जानने के उद्देश्य से सर्वे कराया गया। एबीपी के C VOTER सर्वे में तीनों राज्यों के 27 हजार 968 लोगों से बात की गई। ओपिनियन पोल के मुताबिक वोट शेयर के मामले में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को बढ़त मिलते दिख रही है, वहीं बीजेपी की स्थिति थोड़ी कमजोर नजर आ रही है।

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पिछले 15 सालों से बीजेपी की सरकार है। बीजेपी जहां एक बार फिर मध्य प्रदेश की सत्ता में कब्जा जमाने की कोशिश में है तो वहीं कांग्रेस 15 सालों का वनवास खत्म करना चाह रही है।

C VOTER के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट शेयर मिल रहे हैं, तो वहीं बीजेपी को 40 फीसदी और अन्य के खाते में 18 फीसदी वोट शेयर जाते दिख रहे हैं।


मध्‍य प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को झटका, कांग्रेस की बड़ी जीत

मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं, इसलिए बहुमत पाने के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 116 सीटों पर जीत हासिल करनी ही होगी। C VOTER सर्वे के मुताबिक सीटों के मामले में भी कांग्रेस यहां बीजेपी को पछाड़ते हुए दिख रही है। इस सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में अगर इस वक्त चुनाव हो जाएं तो कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा छू सकती है। कांग्रेस के हिस्से में 117 सीटें जाते दिख रही हैं। वहीं बीजेपी 106 सीटों पर ही सिमटते दिख रही है। इसके अलावा 7 सीटों पर अन्य का कब्जा हो सकता है। इस सर्वे के मुताबिक आगामी विधानसभा में बीजेपी को कांग्रेस से बड़ा झटका मिल सकता है।


मध्य प्रदेश में अगर लोकसभा चुनाव को लेकर बात की जाए तो यहां बीजेपी के हिस्से में ज्यादा वोट शेयर जाते दिख रहे हैं। C VOTER सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 46 फीसदी वोट शेयर, कांग्रेस को 39 फीसदी और अन्य को 15 फीसदी वोट शेयर मिल सकते हैं। वहीं प्रधानमंत्री पद के लिए मध्य प्रदेश की 54 फीसदी जनता की पहली पसंद पीएम मोदी ही हैं और 25 फीसदी जनता की पसंद राहुल गांधी हैं।


क्या है छत्तीसगढ़ का हाल?


C VOTER के सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी कांग्रेस से पिछड़ती हुई दिख रही है। ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां बीजेपी को 39 फीसदी वोट शेयर मिल रहे हैं तो वहीं कांग्रेस को 40 और अन्य को 21 फीसदी वोट शेयर मिल रहे हैं। इसके अलावा अगर सीटों को लेकर बात की जाए तो छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं, जिनमें से कांग्रेस के हिस्से में 54, बीजेपी के हिस्से में 33 और अन्य के हिस्से में तीन सीटें मिलती दिख रही हैं।

अगर यहां प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पसंद की बात की जाए तो C VOTER के ओपिनियन पोल के मुताबिक 56 फीसदी लोगों की पहली पसंद नरेंद्र मोदी हैं और 21 फीसदी लोगों की पसंद राहुल गांधी हैं। लोकसभा चुनाव में बीजेपी बढ़त बनाते दिख रही है। सर्वे के मुताबिक लोकसभा में 46 फीसदी वोट शेयर बीजेपी, 36 फीसदी कांग्रेस और 18 फीसदी अन्य को मिल सकते हैं।


राजस्थान का ओपिनियन पोल


राजस्थान में भी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह कांग्रेस ही बढ़त बनाते हुए दिख रही है। C VOTER के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को जहां 51 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है तो वहीं बीजेपी 37 फीसदी वोट शेयर पर ही सिमटती दिख रही है। अन्य को 12 फीसदी वोट शेयर मिल सकते हैं। अगर सीटों के हिसाब से बात करें तो 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के हिस्से में 130 सीटें जाते दिख रही हैं। वहीं बीजेपी 57 सीटों पर ही सिमटते दिख रही है। इसके अलावा 13 सीटें अन्य के हिस्से में जाते दिख रही हैं।

इसके अलावा लोकसभा चुनाव की अगर बात करें तो बीजेपी यहां बढ़त बनाते दिख रही है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी के हिस्से 47 फीसदी वोट शेयर, कांग्रेस के हिस्से 43 फीसदी और अन्य के हिस्से 10 फीसदी वोट शेयर जा सकते हैं। राजस्थान में पीएम पद के लिए 55 फीसदी लोगों की पहली पसंद नरेंद्र मोदी ही हैं। वहीं 22 फीसदी जनता राहुल गांधी को पीएम पद के उम्मीदवार के तौर पर पसंद कर रही है।








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें