Thursday, December 14, 2017

गुजरात: लोगों का गुस्सा भाजपा विरोधी वोट में क्यों नहीं बदला? कांग्रेस के उधार के नेता थे




चुनाव विश्लेषक से नेता बने योगेंद्र यादव ने गुजरात चुनाव को लेकर अपना अनुमान गलत मान लिया है। उन्होंने 13 दिसंबर को कहा था कि गुजरात में बीजेपी की जीत संभव नहीं है, बल्कि बड़ी हार भी हो सकती है। उन्होंने एग्जिट पोल के नतीजे पर टिप्पणी करते हुए कहा कि मोटे तौर पर गुजरात में बीजेपी का वर्चस्व कायम है। बता दें कि 14 दिसंबर को आए सभी एग्जिट पोल में बीजेपी को गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जीतता दिखाया गया। योगेंद्र यादव ने कहा कि उन्हें यह समझ नहीं आ रहा कि भाजपा के खिलाफ लोगों का गुस्सा वोट में तब्दील क्यों नहीं हो पाया। कांग्रेस के बारे में उन्होंने कहा कि गुजरात में बीजेपी के विरोध में कांग्रेस सड़क पर नहीं उतरी। उतरे तो हार्दिक पटेल, अल्पेश ठकोर जैसे नेता। उधार के नेताओं से लड़ाई नहीं जीती जा सकती।


यादव ने कहा कि मेरा अनुमान मन की बात पर आधारित नहीं था। यह दो सर्वेक्षणों पर आधारित था। लेकिन आज की तारीख में उन सर्वेक्षणों के नतीजे भी बदले हुए हैं। मैं उनका सम्मान करूंगा, उनसे सीखूंगा।


क्या आशंका जताई थी योगेंद्र यादव ने?


योगेंद्र यादव ने जो तीन मुमकिन परिणाम अपने हिसाब से बताएं थे। अगर उनकी बात की जाए तो तीनों ही नतीजों में बीजेपी को राज्य में हार मिल रही है।


My projections for Gujarat


Scenario1: Possible

BJP 43% votes, 86 seats

INC 43% votes, 92 seats


Scenario 2: Likely

BJP 41% votes, 65 seats

INC 45% votes, 113 seats


Scenario 3: Can’t be ruled out

Even bigger defeat for the BJP


बता दें कि एग्जिट पोल में गुजरात में पिछले दो दशकों से ज्यादा समय से सत्ता पर काबिज भाजपा की ही सरकार बनती दिख रही है। समाचार चैनल ‘आज तक’ पर प्रसारित ‘इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल’ के मुताबिक, राज्य में मोदी मैजिक कायम है। इस एग्जिट पोल में भाजपा को 99 से 113 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। ऐसे में गुजरात की सत्ता में भाजपा की ही वापसी होने जा रही है। पिछले 22 वर्षों से सत्ता से दूर कांग्रेस को 68 से 82 सीटें मिलने का अनुमान है। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। पहले चरण में 89 सीटों के लिए मतदान हुआ था। ‘आज तक’ के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 48 और कांग्रेस को 40 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। पहले चरण में भाजपा को 46 तो कांग्रेस को 43 फीसद वोट मिलने की बात कही गई है

*****


No comments:

Post a Comment

Search This Blog