बुधवार, 31 जनवरी 2024

सूरतगढ़:पीजी हॉस्टल व लाईब्रेरी रात्रि 10 बजे तक खुलेंगे:पुलिस पूछताछ होगी.





* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 31 जनवरी 2024.

सूरतगढ़ में शांति और कानून व्यवस्था समुचित रखने के संबंध में प्राईवेट हॉस्टल एंड लाईब्रेरी युनियन की मीटिंग 30 जनवरी 2024 को विश्नोई मंदिर हाल में सम्पन्न हुई  सिटी थाना प्रभारी सीआई कृष्ण जी बालोदा भी आमंत्रित थे। उक्त बैठक में विचार विमर्श के बाद पीजी हॉस्टलों व लाईब्रेरियों के संचालन व छात्र छात्राओं के समय आदि के संबंध में कुछ प्रारंभिक नियमों का निर्धारण किया गया, जिनका पालन सख्ती से किया और कराया जाएगा। सूरतगढ़ में करीब एक सौ से ज्यादा पीजी हॉस्टल हैं। अभी तक हॉस्टलों व लाईब्रेरियों के संचालन व छात्र छात्राओं के समय आदि के संबंध में सब अनिश्चित था।

इस बैठक में संरक्षक सोहन थोरी ने कहा कि हॉस्टल व लाईब्रेरी के लिए हमें सख्त नियम लागू करने पङ़ेंगे जिससे शहर में क्रिमिनल एक्टीविटी पर अंकुश लगेगा और  शहर में शांति स्थापित होगी। इससे लोग सूरतगढ़ में अपने बच्चों भेजेंगे जिससे हमारी आमदनी बढ़ेगी।

सेवा निवृत्त शिक्षक प्रवीण भाटिया ने कहा कि युनियन पीजी व लायब्रेरी संचालकों की सूची दें जिसको सभी कोचिंग संचालक अपने सेंटरों पर सूची को चस्पा करेंगे जिससे विद्यार्थियों के परिजनों का कोचिंग व हॉस्टल के प्रति विश्वास पैदा होगा

* सीआई पुलिस कृष्ण कुमार बालोदा ने हॉस्टल व लाईब्रेरी संचालकों को कहाकि जब भी जिस विद्यार्थी की गतिविधि संदिग्ध लगे तब तुरंत मेरे पर्सनल नंबर पर सूचना दें। सूचना दाता का नाम गोपनीय रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि रात को पुलिस की गस्त भी बढ़ाई जाएगी और हॉस्टल संचालकों के सहयोग से हॉस्टल व लाईब्रेरी आदि का सख्ती से निरीक्षण किया जाएगा।


 * अभी यह तय हुआ *

1-सभी हॉस्टल संचालकों का पुलिस वेरिफिकेशन।

2-सभी हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों का पुलिस वेरिफिकेशन।

3-लाईब्रेरी और हॉस्टल रात्री 10 बजे तक ही खुलेंगे। इसके बाद बंद हो जाएंगे।

4-सभी कोचिंग सेंटर के बाहर जो युनियन में हॉस्टल है और जिनका पुलिस वेरिफिकेशन हुआ है उनकी सुची लगेगी।

5-अभिभावक अपने बच्चों को उन में ही छोड़ें जिन हॉस्टलों का पुलिस वेरिफिकेशन है ।

6-पुलिस द्वारा हॉस्टल और लाईब्रेरी का औचक निरीक्षण किया जाएगा।


मीटिंग में हॉस्टल यूनियन संरक्षक व पूर्व अध्यक्ष सोहन थोरी, अध्यक्ष वीरेंद्र जोसन, उपाध्यक्ष विनोद गोदारा, सचिव विनोद जाझङा, बृजमोहन सेवटा, प्रमोद ज्याणी, सुरेन्द्र पाल मान,साहिल यादव, आदेश सहारण,जलालखान , राम गोपाल वर्मा आदि 150 से अधिक हॉस्टल व लाईब्रेरी संचालकों ने भाग लिया।

👍 इन नियमों का सभी हॉस्टल व लाईब्रेरी संचालकों छात्र छात्राओं को पालन करना करना होगा। 10 बजे के बाद कोई भी इधर उधर व सड़कों पर घूमता मिला तो पुलिस पूछताछ करेगी।


०0०

* टिप्पणी: हॉस्टल का समय रात्रि 10 बजे तक और लाइब्रेरी का समय भी 10 बजे तक रखा गया है। लाइब्रेरी 10 बजे तक खुलेगी तब स्टुडेंट को हॉस्टल तक पैदल पहुंचने में समय लगेगा। सर्दी का मौसम है इसलिए 

लाइब्रेरी का समय रात्रि 8-30 और हॉस्टल का समय रात्रि 9 बजे रखा जाना उपयुक्त हो सकता है। सर्दी कोहरा में रात 10 बजे तक का समय उपयुक्त नहीं लग रहा है।

संचालकों के फोटो पते भी संस्थान में उपयुक्त दिखाई देने वाले स्थान पर बाहर लगे हों। अब नियम लागू करने कराने के लिए सख्ती और पुलिस गश्त तुरंत ही जरूरी होगी। भय बिन प्रीत नहीं।

👍 कुछ वर्ष पहले उपखंड अधिकारी रामावतार कुमावत ने हॉस्टल एंड लाईब्रेरी के लिए कार्यवाही की नियम बनाए लेकिन संचालकों ने साथ नहीं दिया था। पांच दस दिन चर्चा और फिर वही बिगड़े हालात हो गये। इसलिए इस बार ढील न हो।०0०

 ०0०

यह ब्लॉग खोजें