गुरुवार, 1 फ़रवरी 2024

बाजारों हाउसिंग बोर्ड व कालोनियों के अतिक्रमण भी हटाने ही होंगे.

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ के अधिशासी अधिकारी पवनकुमार चौधरी अतिक्रमण निरोधक दस्ते के प्रभारी कालूराम सेन को  बाजार और हाउसिंग बोर्ड व पास के सड़क तक हुए और हो रहे अतिक्रमणों को भी हटाना ही होगा चाहे अभी हटाएं चाहे ऊपर से कुछ सुनकर  हटाएं। शहर का सत्यानाश करने वाले सड़कों पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों, आवासीय क्षेत्र और कालोनियों में सड़कों पर अतिक्रमण करने वाले बड़े कहे जाने वाले लोगों के अतिक्रमणों को अब आगे बचाया नहीं जा सकता। आवासीय क्षेत्र और कालोनियां नगरपालिका के अधीन हैं। कालोनियों में पट्टे नगरपालिका के दिए हुए हैं वहां भी अतिक्रमण नहीं कर सकते। 

👍जिन नेताओं, राजनीतिक दलों,कार्यकर्ताओं, सामाजिक संगठनों की शहर को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी हैं वे मृत हैं और अतिक्रमण कराने बचाने में हैं। नगरपालिका बोर्ड की भी जिम्मेदारी है और कुछ पार्षद  क्या कर रहे हैं यह शहर देख भी रहा है। विधायक और पूर्व विधायकों की अतिक्रमण और शहर की सफाई व्यवस्था पर चुप्पी है। 

* नगरपालिका की जेसीबी और स्टाफ वार्ड 7,8,9, और 3,26 के अतिक्रमण तोड़ते हैं तो अन्य अतिक्रमणों को कैसे बचाए रख सकते हैं? इस पर नगरपालिका के अधिकारियों को ही सूरतगढ़ में अपनी ड्युटी पर विचार करते हुए निर्णय करना है। शहर को गंदखाने से मुक्त करने के लिए सख्ती करनी ही होगी।

** हाऊसिंग बोर्ड में सड़क भूमि लगातार अभी भी रोकी जा रही है। लोगों ने पक्के निर्माण कर लिए और अभी कर रहे हैं। अपने पट्टे से भी अधिक भूमि पर अतिक्रमण कर लिए गये। स्कूल और ब्युटी पार्लर,कारों के खुले गैराज,झूले,निजी पार्क तक बनाए गये और यह सब अभी भी चल रहा है। हाऊसिंग बोर्ड के पास से सनसिटी मैरिज हाल के पीछे तक सड़कों तक अतिक्रमण हो रहे हैं। जब अन्य स्थानों पर जेसीबी चलाई गई है तो यहां भी चलानी ही पड़ेगी।सरकार के आदेश निर्देश बड़े हैं।

दुकानों के थड़ों, सड़कों पर जेसीबी की जरूरत नहीं। केवल सामान हटाना या जब्त करना है। व्यापारिक संगठनों ने उपखंड अधिकारी कार्यालय में लिख कर दिया हुआ है कि थड़ों पर सामान नहीं रखेंगे और व्यावसायिक इस्तेमाल नहीं करेंगे। यह पत्र नगरपालिका प्रशासन के पास भी है और तीन चार बार पत्रों के संलग्न कर दिया हुआ है। नयी सरकार ने कार्य और पत्र निस्तारण का सख्त आदेश दिया है ऐसी स्थिति में अब आगे दबाए नहीं रखे जा सकते। दफ्तर में समय पर आना भी होगा और नगरपालिका की भूमि संपत्ति सड़कों को बचाना भी होगा। सरकार की चेतावनी को नगरपालिका प्रशासन को समझ लेना ही उचित होगा। राजनीतिक दबाव सहयोगी कहने वाले नेता काम नहीं आते। 

👍नगरपालिका प्रशासन ने जैसे तैसे कार्यवाही की है जेसीबी चलाई है उनका यहां वर्णन है और ठीक ऐसे ही जेसीबी अब अन्य स्थानों पर चलानी होगी। एक सार्वजनिक नोटिस जारी करना चाहें तो करें अन्यथा अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस की जरूरत ही नहीं है।

👍 दिनांक 29-01-2024 को   पालिका के अधिशासी अधिकारी पवन चौधरी के आदेशों की पालना में वार्ड नंबर 03 नया तथा वार्ड नंबर 26 में पालिका टीम द्वारा  किए गए अवैध अतिक्रमण हटाए गए । इन अवैध अतिक्रमणों में वार्ड नंबर 3 नया श्री अन्नपूर्णा रसोई के पास दो कमरे व चार दिवारी बनाकर किए गए अतिक्रमण को  हटाया तथा वार्ड नबर 26  में मुकेश स्वामी द्वारा पुनः किये गए अवैध अतिक्रमण को पुलिस जाब्ते के सहयोग से हटाकर ईंटें नंदी शाला भिजवाई गई। इस दौरान पालिका के सुशील सिहाग जे ई एन ,एस.आई. सुनील कुमार, कालूराम सेन,मनिंदर,जगदीश प्रसाद,बलदेव,भंवरलाल, महेंद्र,हरिराम जमादार व सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे ।

** दिनांक 31-01-2024 को   पालिका के अधिशासी अधिकारी पवन चौधरी के आदेशों की पालना में वार्ड नंबर 07,08 नया तथा वार्ड नंबर 09 में पालिका टीम द्वारा  अज्ञात व्यक्तियों द्वारा किए गए लगभग दो दर्जन अवैध अतिक्रमण हटाए गए । इन अवैध अतिक्रमणों में  लगभग दस छोटे छोटे कमरे व तेरह छोटी छोटी चार दिवारी बना कर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया।





इस दौरान पालिका के एस.आई. सुनील कुमार, कालूराम सेन,जगदीश प्रसाद, धनपत ,हरिराम जमादार व सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे।०0०

*****





यह ब्लॉग खोजें