रविवार, 24 सितंबर 2023

पालिकाध्यक्ष परसराम भाटिया से पूछे गये तीखे सवाल पर सवाल: जानिए जवाब क्या मिले?

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ 24 सितंबर 2023.

नगरपालिका अध्यक्ष परसराम भाटिया से लोगों ने सवाल पर सवाल किए जिनमें तीखापन भी था लेकिन हर सवाल का जवाब दिया। सभी सवालों का जवाब हंसते हुए सहज भाव में दिया लेकिन एक सवाल पर उत्तेजित भी हुए। शहर के अनेक सवाल लोग पूछ नहीं पाए,समय की कमी रही।

नगरपालिका के काम काज व्यवस्था को लेकर लोगों में गुस्सा और असंतोष भरा है लेकिन भाटिया को फिलहाल 60 दिन के लिए ही अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया है। इस काल अवधि में जो किया वो बताया। 

* रेलवे रोड पर सड़क के बीच में दो तीन दुकानदारों और स्टर से बाहर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर सवाल हुए और सख्त कार्यवाही की मांग हुई। इंजीनियर रमेश चंद्र माथुर ने रेलवे रोड के बीच मे सब्जी दुकाने और सड़क पर अतिक्रमण का सवाल किया कि सड़कों पर से निकलना मुश्किल होता है।

* अध्यक्ष ने कहा कि अतिक्रमण पर सख्त कार्यवाही होगी। सामान भी जब्त होगा। सामान उठाते वक्त खराबी भी हो जाती है। उन्होंने कहा कि सख्त कार्यवाही होगी लेकिन कोई भी सिफारिश लेकर मत आना।

* सफाई नालों नालियां और करणी माता मंदिर के पास का नाला जो अधूरा पड़ा है पर सवाल हुए। समुचित उत्तर दिए। नाले निर्माण वाला ठेकेदार काम छोड़ गया। किसी दूसरे से काम शुरू  करवाने का कहा गया।

* टायलेट्स की साफ सफाई,महिलाओं के लिए सुविधा न होने की बात भी उठी। नये टायलेट्स बनाने का आग्रह भी हुआ। स्थल चुनने की बात हुई। 

* पार्किंग स्थल,बडोपल रोड ओवरब्रिज की हालत पर भी सवाल हुए। स्पीड ब्रेकर, गड्ढों,पर सवाल हुए। स्पीड ब्रेकर पहले के निर्मित बताए। लाईट सुधार का सवाल भी उठा। 

* इंदिरा सर्कल, एपेक्स हास्पिटल के आगे की सड़क क्षतिग्रस्त होने के सवाल भी उठे। भाटिया ने कहा कि सीवरेज के गड्ढे,चैम्बरों के ऊंचे नीचे ढक्कन सही करवाए हैं और यह कार्य चल रहा है। 

* सीवरेज घोटाले और ओमप्रकाश कालवा के निलंबन का विस्तृत ब्यौरा दिया। कालवा पर इस मामले में दर्ज पुलिस मुकदमे का भी वर्णन किया। यह भी बताया कि यह घोटाला श्रीमती काजल छाबड़ा के अध्यक्ष काल में हुआ। एकदम खुलासा किया।*(काजल छाबड़ा 2014 से 2019 तक अध्यक्ष रही। भाजपा का बोर्ड था। )

* सड़कों नालियों के निर्माण का ब्यौरा भी दिया। किसी ने भी बिना लेवल और इंटरलॉकिंग भ्रष्टाचार पर सवाल नहीं किए।

* पशुमुक्त शहर का मामला उठा कि सड़कों पर घूम रहे गौवंश से दुर्घटनाएं हो रही है। अध्यक्ष ने बताया कि इनको नंदीशाला और गौशालाओं में भिजवाने के लिए ठेका देंगे। 

* पट्टों बाबत भी सवाल हुए। बताया गया कि 791 पट्टे उनके कार्यकाल में जारी हो चुके हैं। कार्यालय की व्यवस्था सुधारने की बात भी उठी।  कितने पार्षद ठेकेदारी में कर रहे हैं। 

* शहर में गंदा पानी वितरित होने का सवाल सुमन मील ने रखा। बताया गया की पीएचईडी अधिकारी को भी बुलाएंगे और यह बात रखी जाएगी। मेडिकल स्टोर वालों के लिए कालोनी की मांग पवन तावणिया ने की,कहा पत्रकार कालोनी की तरह उनकी भी कालोनी दी जाए।( उनको मालुम नहीं की पत्रकार कालोनी नहीं बनी है। पत्र लिखने के बावजूद जयपुर से नियम ही नहीं मंगवाए।) 

* हरिमोहन ने पूछा कि कबूतर फंड या सिस्टम का पैसा कमीशन चालू है क्या? आपने कितना लिया? परसराम भाटिया ने हंसते हुए जवाब दिया कि अभी तक तो नहीं लिया।






* प्रेस क्लब अध्यक्ष हरिमोहन सारस्वत ने बताया कि जिला कलेक्टर तक के स्तरीय अधिकारियों को भी संवाद कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा। 

* शहर के गणमान्य नागरिक आए। विभिन्न संस्थाओं से संबंधित आए। विशेषकर चार महिलाएं भी आईं और उन्होंने अपनी बात भी रखी। एडवोकेट श्रीमती पूनमशर्मा, श्रीमती रजनी मोदी,श्रीमती सुमन मील ( जेजेपी के राजस्थान अध्यक्ष पृथ्वीराज मील की पत्नी),प्रेस क्लब की आशा शर्मा। इन सबके सवालों का जवाब भी दिया गया।

प्रेस क्लब की ओर से नगरपालिका अध्यक्ष परसराम भाटिया को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रेस क्लब के सचिव राजेंद्र जैन (पटावरी ) ने सभी भाग लेने वाले गणमान्य को धन्यवाद दिया। ०0०

*****















यह ब्लॉग खोजें