रविवार, 10 सितंबर 2023

शिक्षित और बोलने वाले सामाजिक को चुनें जो विधानसभा में बोल भी सके.

  


* करणीदानसिंह राजपूत *

विधायक उसे ही चुने जो शिक्षित हो और अपने क्षेत्र के विकास मुद्दों और समस्याओं पर बोल सके। कम पढे लिखे को चुनना अपना और अपने इलाके का भविष्य चौपट कर देना है। आज के लिए बीए यानि स्नातक तो होना ही चाहिए और किसी भी हालत में दसवीं से कम को तो न चुना जाए। 

* शिक्षित हो और दो मिनट बोल न सके तो ऐसे को चुनने से दूर ही रहना चाहिए। विधानसभा में अपने क्षेत्र के विकास के मुद्दों पर समस्याओं पर बोल सके नेता तो ऐसा ही चुना जाना चाहिए। इलाके की आवाज ही न उठा सके विधानसभा में बोल न सके तो इलाका तो पिछड़ा ही रहेगा।

* जिसे चुने उसकी सामाजिकता सेवा, समाज हित के आंदोलन, संघर्ष, किसान मजदूर आदि के लिए कार्य हो। शिक्षा आदि के लिए कोई काम हो। उसका जनसंपर्क दायरा विशाल हो। ऐसे नेता ही विकास का कार्य.करने कराने में सर्वश्रेष्ठ होते हैं। वैसे धनबल से तो चाहे जो लिखवाया छपवाया जा सकता है। बड़े विशाल होर्डिंग्स, बैनर,और भोजन नाश्ता पैकेट से प्रभावित होकर  किसी को भी नहीं चुने। यह धनबल का प्रचार तो दो तीन माह का चुनाव तक ही होता है। व्यक्ति का चरित्र और परिवार का आचरण भी चयन में ऊपर रखने चाहिए। 

* सत्ता में जनप्रतिनिधि रहते जो लुटेरे रहे वे भी अपने को समाजसेवी प्रचारित करने वाले होर्डिंग्स लगाते हैं। ध्यान रखें कि  धनबल बाहुबल वाले भी हारते रहे हैं। 

👍 सोच समझ कर नेता चुने।०0०


10 सितंबर 2023.

करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार,

( राजस्थान सरकार से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ ( राजस्थान)

94143 81356

*******












यह ब्लॉग खोजें