गुरुवार, 14 सितंबर 2023

सरपंच पपली के मील परिवार पर आरोप राजनीतिक:हनुमानमील के पपली पर आरोप

 




* करणीदानसिंह राजपूत *

14 सितंबर 2023.


पंचायत समिति सूरतगढ़ की ग्राम पंचायत 13 एसडी की सरपंच श्रीमती पपली के द्वारा मील परिवार और प्रधान पंचायत समिति सूरतगढ़ हजारी राम मील के विरुद्ध लगाए गए आरोपों का आज मील परिवार के हनुमान मील ने प्रेस वार्ता बुलाकर खंडन किया। हनुमानमील ने उलटा पपली पर अनेक आरोप लगा दिए।


हनुमान भील ने कहा कि आरोपों में उनका ( हनुमानमील) भी नाम है इसलिए यह प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई है। 

 प्रेस कॉन्फ्रेंस पंचायत समिति के सभागार में की हुई जिसने प्रधान हजारी राम मील जिन पर सर्वाधिक आरोप लगे हुए हैं वे उपस्थित नहीं हुए। बताए गए कि वह अस्वस्थ हैं।


हनुमान नील ने सरपंच पपली के आरोपों को राजनीतिक प्रेरित दुर्भावना से पूर्ण और झूठा बताया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक द्वेष के कारण मील परिवार ने और प्रधान हजारी जी ने कोई कार्य नहीं किया।

 हजारी राम मील जी ओर से 13 एसडी की सरपंच को विकास कार्यों आदि में सहयोग दिया जाता रहा। 

हनुमान मील ने उलटा सरपंच पर आरोप लगाए वह भी काफी गंभीर श्रेणी के हैं। हनुमान मीलने कहा कि उनका परिवार घटिया राजनीति नहीं करता।

उन्होंने प्रेस वार्ता में पत्रकारों के माध्यम से कहा कि सरपंच ने पद से त्यागपत्र देने का कार्य किया है वे त्यागपत्र वापस लें की और जनता के हित का कार्य करें जिसके लिए वह चुनी गई है। यह भी कहा गया कि वे जनहित के हर कार्य में सहयोग देंगे।

 इस सभा में पत्रकार वार्ता में कुछ सरपंच कुछ महिला सरपंचों के रिश्तेदार और वे लोग भी थे पट्टे नहीं देने और सरपंच पुत्र महावीर पर रिश्वत मांगने के आरोप लगा रहे थे।

 पत्रकार वार्ता में कुछ कागजात भी दिए गए जो फोटो स्टेट से विवेक प्रयोजन के लिए थे उन आरोपों से मेल नहीं खाते जो पपली और उनके पुत्र पर लगाए गए।  जिन लोगों ने  5 लाख रुपए रिश्वत मांगने के आरोप लगाए उन्होंने पूछने पर बताया कि भ्रष्टाचार निरोधक विभाग के पास नहीं है। उन्होंने कहीं शिकायत भी नहीं की। आज पत्रकार वार्ता में जो फोटो स्टेट कागजात दिए गए वह भी बहुत सी खामियों से भरे हुए थे।


 सरपंच पपली के आरोपों से पिछले करीब एक पखवाड़े से मील परिवार की बदनामी हो रही थी। उसका खंडन स्पष्टीकरण देने में

मील परिवार ने प्रेस कांफ्रेंस करने में इतनी देरी क्यों की?  यह बहुत बड़ा सवाल है? चुनाव के मौके पर आरोप लगे तो उनका उत्तर तुरंत प्रस्तुत होना चाहिए फिर भी हनुमान मील की और से जो आरोप सरपंच पर लगाए गए हैं वह बहुत गंभीर है। मील ने कहा कि सरपंच ने वे कार्य किए जो उनके अधिकार क्षेत्र में ही नहीं है। 25 से 40 लाख के कार्यों का भुगतान नहीं होने का आरोप लगाया गया है जो उनके अधिकारों में ही नहीं हैं। मील ने कहा कि प्रधान से भुगतान क्यों मांगा जा रहा है? सरपंच खुद भुगतान करने मे सक्षम है और वह संबंधित को भुगतान करे। 

* प्रेसवार्ता में जो कागजात फोटोस्टेट दिए गए वे खामियों से भरे और प्रमाणिक नहीं थे। ये किस प्रयोजन के लिए प्रमाण पत्र थे? यह स्पष्ट नहीं। पट्टों के मामलों में आवेदनों के फोटोस्टेट होते तो कुछ समझा जा सकता था। एक कागज से तो लगता है कि सरपंच ने पट्टा नहीं देने का निर्णय गलत नहीं किया।

** अभी एक पक्ष ही है। सरपंच पपली की ओर से कोई जवाब होगा तब स्थिति कुछ साफ होगी।

** उपस्थित कुछ सरपंचों ने मील के साथ होने का कहा और सरपंच को गलत बताया।०0०

***













यह ब्लॉग खोजें