बुधवार, 2 अगस्त 2023

मुंह से गाओ हाथों से बजाओ ना पेनड्राइव ना डीजे डांस.स्वतंत्रता दिवस समारोह.

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 2 अगस्त 2023.

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त  के मुख्य समारोह में " मुंह से गाओ हाथों से बजाओ,ना पैन ड्राईव की रिकार्डिंग चलेगी न उस पर डीजे कार्यक्रम होंगे।

स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी बैठक में यह जनपसंद निर्णय किया गया। 




उपखंड अधिकारी संदीपकुमार काकड़ की अध्यक्षता में नगरपालिका सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के प्रमुखों,प्राईवेट स्कूलों के संचालकों की उपस्थिति में यह बड़ा निर्णय किया गया। पैनड्राइव में पूर्व रिकॉर्ड गानों धुनों पर गायन और नृत्य का प्रचलन राष्ट्रीय दिवस कार्यकर्मों में बहुत होने लगा है जिससे मंच पर अव्यवस्था और परेशानी होती रही है। 

* सबसे बड़ा प्रश्न यह भी है कि सब पूर्व रिकार्ड गानों धुनों पर होगा तब विद्यार्थी और अन्य लोग गाना बजाना स्वयं तो सीख ही नहीं पाएंगे। गायक संगीतकार नृतक आदि कलाकार तो कोई बन ही नहीं पाएगा? 

** बहुत अच्छा निर्णय है कि सास्कृतिक कार्यक्रम में अपने मुंह से गाएंगे और अपने हाथों से वाद्य यंत्र उपकरण बजाएंगे। इससे वही कलाकार मंच पर आएंगे जो स्वयं मेहनती होंगे या जिनमें कलाकार के गुण होंगे। अब डीजे पर डांस नहीं होगा। नृत्य करने वाले स्वयं गाएंगे या उनके संगी साथी गाएंगे बजाएंगे।

* यह भी निर्णय हुआ कि शिक्षण संस्थाओं के अलावा कोई संस्था कलाकार अपनी प्रस्तुति देना चाहे तो सास्कृतिक समिति अध्यक्ष से संपर्क कर सकते हैं। 

** सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति पर ही होंगे। ऐसे नाट्य जिनमें हथियार और चोट लगने की संभावना हो वे प्रस्तुत नहीं किए जाएंगे। समिति इसका विशेष ध्यान रखेगी। 

* सरकारी गैरसरकारी विशिष्ट उपलब्धियों पर प्रशस्ति पत्र सम्मान भी प्रदान होंगे। बड़े विभाग 5 और छोटे विभाग 2 नाम प्रस्तावित करेंगे। 

💐 ध्वजारोहण सुबह साढे आठ बजे होगा। कार्यक्रम एक डेढ घंटे तक चलेंगे। 

* रोडवेज बस स्टैंड पर मुख्य समारोह होगा। यदि वर्षा की संभावना होगी तो कृषि उपज समिति शैड के नीचे कार्यक्रम होंगे। ध्वज खुले आकाश के नीचे फहराएगा।

* कार्यक्रम तैयारी बैठक में नगरपालिका कार्यकारी अध्यक्ष परसराम भाटिया, थाना प्रभारी सीआई कृष्ण कुमार,कार्यकारी ईओ कालू सैन,नगरपालिका उपाध्यक्ष सलीम कुरैशी, शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूल प्रभारी,विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि आदि शामिल हुए।

👍 आपको लगता है कि यह पद्धति सही है और इस प्रकार से कलाकार बन सकते हैं तो इसे शेयर करें और संस्थाओं में भी लागू करवाएं।

०0०











यह ब्लॉग खोजें