गुरुवार, 6 जुलाई 2023

परिवार कल्याण में हनुमानगढ़ दूसरे स्थान पर रहा: राज्य स्तर पर सम्मान मिलेगा.

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

- जिला कलक्टर श्रीमती रूकमणि रियार सिहाग, सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर एवं एसीएमएचओ डॉ. रवि खीचड़ जयपुर में 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम मेें होंगे सम्मानित

- जिला हनुमानगढ़ को मिलेंगे 11 लाख रुपए का पुरस्कार, व्यक्तिगत पुरस्कार में एसीएमएचओ डॉ. रवि खीचड़ को मिलेंगे 10 हजार रुपए

परिवार कल्याण क्षेत्र में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग हनुमानगढ़ लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है। चिकित्सा विभाग आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवा राज्य स्तर पर हमेशा अव्वल रहा है। इसी के तहत परिवार कल्याण कार्यक्रम में हनुमानगढ़ जिला इस बार राज्य स्तरीय रेंकिंग में दूसरे स्थान पर रहा है। इसके लिए 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर जयपुर में आयोजित 'परिवार कल्याण प्रोत्साहन पुरस्कार योजना वर्ष 2022-23Ó राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जिला हनुमानगढ़ की जिला कलक्टर श्रीमती रूकमणि रियार सिहाग, सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर एवं एसीएमएचओ डॉ. रवि खीचड़ को सम्मानित किया जाएगा। दूसरे स्थान पर रहने पर हनुमानगढ़ को 11 लाख रुपए एवं व्यक्तिगत पुरस्कार में दूसरे स्थान पर रहने पर डॉ. रवि खीचड़ को 10 हजार रुपए का नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा। जिला कलक्टर श्रीमती रूकमणि रियार सिहाग ने इस उपलब्धि के लिए सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर व एसीएमएचओ डॉ. रवि खीचड़ सहित पूरी टीम की सराहना की एवं उन्हें बधाई दी।

सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर ने बताया कि जिला कलक्टर श्रीमती रूकमणि रियार सिहाग के निर्देशन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम का सदैव प्रयास रहता है कि आमजन को बेहतर व उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं मिले। इसी कड़ी में परिवार कल्याण कार्यक्रम हनुमानगढ़ के लिए हमेशा प्राथमिकता में रहा और यही वजह है कि इस बार हमारा जिला राज्य में दूसरे स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि हनुमानगढ़ के इस बेहतर प्रदर्शन के लिए हनुमानगढ़ जिला कलक्टर श्रीमती रूकमणि रियार सिहाग को जयपुर में 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम मेें सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके साथ ही व्यक्तिगत पुरस्कार में द्वितीय स्थान पर रहे एसीएमएचओ डॉ. रवि खीचड़ को 10 हजार रुपए नकद राशि का पुरस्कार मिलेगा।

एसीएमएचओ डॉ. रवि खीचड़ ने बताया कि विभाग की ओर से परिवार कल्याण क्षेत्र में महिला व पुरुष नसबंदी के साथ ही कंडोम, छाया, अंतरा इंजेक्शन व पीपीआईयूसीडी सहित अन्य सेवाएं नि:शुल्क व गुणवत्तापूर्ण उपलब्ध करवाई जा रही हैं। नियमित रूप से जिले में नसबंदी शिविर आयोजित होते हैं, जिनमें आमजन का उत्साह भी सराहनीय है। इसी तरह सभी सीएचसी, पीएचसी व यूपीएचसी पर परिवार कल्याण कॉर्नर स्थापित किए गए हैं ताकि योग्य दंपतियों को परिवार कल्याण के अस्थाई साधन आसानी से उपलब्ध हो सकें। उन्होंने ने बताया कि परिवार कल्याण की इस उपलब्धि में परिवार कल्याण विभाग, एनएचएम टीम, ब्लॉक टीम सहित फील्ड के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का अहम योगदान रहा। इसके अलावा एफआरएचएस टीम, सर्जन डॉ. मनोज अरोड़ा एवं एमजीएम राजकीय चिकित्सालय के डॉक्टर्स का भी योगदान रहा। वहीं विभाग के आईईसी अनुभाग की ओर से आमजन को व्यापक स्तर पर जागरुक किया जा रहा है। वर्तमान में सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं सहित योग्य दंपतियों तक पहुंच स्थापित कर उन्हें परिवार कल्याण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 

***


डॉ. पवन कुमार के अभूतपूर्व प्रयास रंग लाए
हनुमानगढ़ को परिवार कल्याण में दूसरा स्थान दिलवाने में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान जयपुर के अतिरिक्त मुख्य सचिव के विशेषाधिकारी डॉ. पवन कुमार ने हनुमानगढ़ में अपने कार्यकाल में किए विशेष प्रयास आज रंग लाए हैं।
डॉ. पवन कुमार हनुमानगढ़ के पूर्व एसीएमएचओ रह चुके हैं और उन्होंने अपने कार्यकाल में ही परिवार कल्याण क्षेत्र के सभी कार्यक्रमों में विशेष प्रयास कर हमेशा जिले की रैकिंग को अग्रिम पंक्ति में रखा। उन्होंने बीसीएमओ, समस्त मेडिकल ऑफिसर्स एवं स्टॉफ के साथ बैठकें की एवं मॉनिटरिंग कर स्टॉफ को हमेशा क्वालिटी कार्य करने के लिए हमेशा प्रेरित किया। 

* हनुमानगढ़ 6 जुलाई 2023.०0०
*********





यह ब्लॉग खोजें