बुधवार, 12 जुलाई 2023

घग्घर बाढ का खतरा: गंगानगर जिले में बहाव:कलक्टर एसपी ने किया निरीक्षण

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 12 जुलाई 2023.

घग्घर नदी में बढते जलस्तर के मद्देनजर जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी और जिला पुलिस अधीक्षक श्री परिस देशमुख ने बुधवार को सूरतगढ़, जैतसर, श्रीविजयनगर और अनूपगढ़ में घग्घर बहाव क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने अधिकारियों को घग्घर में जल स्तर बढ़ने पर बचाव और राहत कार्यों के निर्देश देते हुए कहा कि सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखी जाएं ताकि आमजन को कोई परेशानी ना हो।

 जिला कलक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक ने सूरतगढ़ में रंगमहल पहुंचकर घग्घर क्षेत्र का अवलोकन किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने जीएफसी सहित स्थानीय अधिकारियों को घग्घर में जल स्तर बढ़ने पर आवश्यक बचाव और राहत कार्यों के साथ-साथ आमजन की सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सिविल डिफेंस के साथ-साथ नगर पालिका सहित सभी विभागों को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि घग्घर बहाव क्षेत्र में बाढ के पानी में रूकावट डालने वाले बंधों को तत्काल हटाने की कार्रवाई की जाए। मौके पर एडीएम सूरतगढ़ श्री अरविंद जाखड़, एसडीएम श्री संदीप काकड़ व श्री विक्की नागपाल सहित अन्य मौजूद रहे।

 इस दौरान स्थानीय किसानों और ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से मुलाकात करते हुए समस्याओं से अवगत करवाया। स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि अवैध बंधों को हटाने के साथ-साथ भगवानसर पुल की मजबूती सुनिश्चित की जाए। इसके पश्चात एसडीएम श्री काकड़ ने अधिकारियों की बैठक लेकर बचाव और राहत कार्यों की समीक्षा की।

 


सूरतगढ़ के बाद जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने जैतसर पहुंचकर चेतक पॉइंट का अवलोकन किया। यहां श्री विजयनगर एसडीएम श्रीमती भारती फ़ूलफकर से अब तक की गई तैयारियों की जानकारी लेते हुए जिला कलक्टर ने बचाव और राहत कार्य पूर्ण रखने के निर्देश दिए। यहां से जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने श्रीविजयनगर और अनूपगढ़ पहुंचकर घग्घर बहाव क्षेत्र का अवलोकन किया। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को बचाव और राहत कार्यों से संबंधित व्यवस्थाएं व्यापक स्तर पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। ०0०

****





यह ब्लॉग खोजें