रविवार, 18 जून 2023

नंदीशाला की आधिकारिक कानूनी स्थिति क्या है?

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ में नंदी शाला है और शहर के हर वार्ड मोहल्ले गली सड़कों पर  निराश्रित गोवंश भी है। यह स्थिति क्यों है? नंदी शाला है तो निराश्रित गोवंश शहर की गलियों में सड़कों पर लोगों को वाहन चालकों को दुर्घटनाग्रस्त करते हुए क्यों घूम रहे है? नंदी शाला है तो गोवंश सड़कों पर नहीं आना चाहिए। 

* अगर गोवंश सड़कों पर योंहि घूमता रहेगा उसका कोई समाधान नगर पालिका प्रशासन पर नहीं है तो फिर इस नंदी शाला का बनाए रखने का लाखों रुपए खर्च करने का औचित्य क्या है?

 किस लिए यह लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं? किस लिए इसका प्रबंधन किया जा रहा है?


👍 जनता की तरफ से जब जब दुर्घटनाएं होती है तब तक आवाज उठती है। नगर पालिका को अनेक अर्जियां दी हुई हैं उन पर कोई कार्यवाही क्यों नहीं हुई?

*  सोशल मीडिया पर हर दुर्घटना का समाचार होता है। सड़कों पर घूमते हुए गोवंश को पशुओं को नंदी शाला में पहुंचाया जाए की मांग पर कोई कार्रवाई नहीं होती? नंदी शाला का बनाए रखने का औचित्य क्या है? नंदी शाला इसीलिए बनाई गई थी के सड़कों पर गलियों में घूमता हुआ निराश्रित पशु नहीं रहेगा।

*  शहर को कैटल फ्री पशु मुक्त किए जाने की घोषणा नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा द्वारा कार्यभार ग्रहण करते वक्त 2 दिसंबर 2019 को हुई थी, जिसमें पूरे शहर के गणमान्य थे। पूर्व विधायक गंगाजल मील हनुमान मील भी उस समय उपस्थित थे। 

अब सवाल यही है कि इन 4 सालों में शहर पशु मुक्त क्यों नहीं हुआ? क्या वह झूठी घोषणा थी? 

पूर्व विधायक मील की चलती है और वे ही नगरपालिका के चलाने के सर्वेसर्वा के रूप में महिमा मंडित हैं तो वे भी जिम्मेदार और जवाबदेह हैं। 

सलाल 1-  नंदी शाला शहर को पशुमुक्त करने के लिए बनाई गई तो फिर शहर में सड़कों मोहल्लों में निराश्रित गौवंश क्यों हैं? रोजाना दुर्घटनाएं क्यों हो रही है? 

सवाल 2-नंदी शाला पर अतिक्रमण क्यों हो रहा है?

👍 और ये सवाल।

* प्रशासन कोई मदद क्यों नहीं कर रहा? क्या प्रशासन को लिखित में सारी स्थिति दी गई? 

नंदी शाला में एडीएम एसडीएम पुलिस उपाधीक्षक अधिशासी अधिकारी आदि  के साथ फोटो खिंचवाए जाते रहे?क्या वे फोटो केवल प्रदर्शन मात्र थे? क्या ये अधिकारी सहायता नहीं करते या इनसे सहायता मांगी नहीं गई? 

इस संबंध में अधिशासी अधिकारी का क्या रोल रहा है? नगर पालिका प्रशासन  अतिक्रमण तोड़ने के लिए सक्रिय रहता है तो यहां पर अतिक्रमण तोड़ने वाली नगरपालिका की टीम तुरंत क्यों नहीं पहुंची? 

👍 

नंदी शाला की जमीन कितनी है?  उसकी कानूनी स्थिति क्या है? यह सबसे बड़ा महत्वपूर्ण बिंदु है जिसके ऊपर ही सारा आधार है।  नंदी शाला की जमीन नगर पालिका की है या राजस्व विभाग की है? राजस्व विभाग ने नगरपालिका को सौंप दी थी या नहीं?

 नगर पालिका द्वारा नंदी शाला कितनी जमीन चिन्हित की गई थी? यह कानूनी स्थिति नंदी शाला की है तो फिर इस पर अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध पुलिस में सीधा मुकदमा हो सकता था? नंदी शाला की तारबंदी चारदीवारी जिसको भी क्षति पहुंचाई गई उसका तुरंत मुकदमा होना चाहिए था? यह केवल चर्चा का विषय बातचीत का विषय मीटिंग का विषय नहीं है?

* नंदी शाला है तो शहर में पशु क्यों घूम रहे हैं और नंदी शाला की कानूनी स्थिति क्या है इस पर शासन-प्रशासन और नंदी शाला की कार्यकारिणी को स्थाई रूप से कार्य करना चाहिए। नंदी शाला है और शहर में पशु भी घूम रहे हैं तो नंदीशाला चलाने वालों की और नगर पालिका की स्थिति पर सवाल पैदा हो रहे हैं और होते रहेंगे? 

👍 नंदी शाला के आसपास कभी खेती होते नहीं देखी। कभी हल और जुताई भी नहीं देखी गई।अब अचानक ट्रेक्टर चलने लगे। जमीन समतल की जाने लगी। पिल्लर तारबंदी की गई है तो गड़बड़ जरूर है। सरकारी कर्मियों की गड़बड की हुई होने की संभावना है।

****

सवाल अतिक्रमण का है तो इस पर भी कुछ होना चाहिए। उपखंड अधिकारी कार्यालय में व्यापारिक संगठनों ने लिखित समझोता किया था। शटर से बाहर थड़े पर सामान नहीं रखेंगे। नालों पर कब्जा निर्माण नहीं करेंगे। दुकान में प्रवेश के लिए 3 फुट चौड़ाई की अस्थायी  पेडी लगाएंगे। अब रेलवे रोड नालों में मिट्टी भरी है। थड़े नाले और आगे सड़क पर 6 फुट कुल 9 फुट अतिक्रमण होता है। क्यों? 

आवासन मंडल मकानों के आगे सड़क हक की जमीन पर दस पन्द्रह फुट आगे तक अतिक्रमण क्यों है? नगरपालिका अतिक्रमण तोड़ने की और  नेता अतिक्रमण तुड़वाने की शाबाशी श्रेय लेते रहे हैं।

👍 नंदीशाला की जमीन चाहे चिन्हित ही हुई हो निर्माण नहीं हुआ हो तो यह अतिक्रमण नेताजी और उनके नगरपालिका प्रशासन से रोका क्यों नहीं गया, तुड़वाया क्यों नहीं गया? 

******










यह ब्लॉग खोजें