बुधवार, 24 मई 2023

छब्बीस मई ओम प्रकाश कालवा और बनवारी लाल मेघवाल के लिए महत्वपूर्ण तारीख

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 24 मई 2023.

राजस्थान उच्च न्यायालय में 26 मई को सीवरेज घोटाले के मामले नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा को डीएलबी द्वारा दिए नोटिस बाबत याचिका पर फैसला होने की संभावना है।

 शिकायत कर्ता पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष बनवारी लाल मेघवाल भी पक्ष बनाए गए हैं जो पहली बार उच्च न्यायालय में पेश होंगे। 

* सीवरेज घोटाले में एक करोड़ 60 लाख से अधिक रुपए का फर्जी भुगतान कर नगर पालिका को घाटा पहुंचाने का गंभीर आरोप है। जो कार्य नहीं हुआ उसका भुगतान करने का आरोप है। यह आरोप बनवारी लाल मेघवाल की ओर से लगाया गया जिस पर जिला कलेक्टर ने जांच करवाई और वह  रिपोर्ट स्वायत्त शासन निदेशालय को भेजी गई। भुगतान गलत किया जाना पाया गया और दोषियों पर कार्यवाही की जाने व भुगतान की गई रकम संबंधित फर्म से वापस वसूली का भी लिखा गया।

स्वायत्त शासन निदेशालय ने नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा को इस संबंध में जवाब तलब किया। ओमप्रकाश कालवा उस नोटिस को लेकर उच्च न्यायालय पहुंच गए। वहां पर 26 मई आगामी तारीख दी गई। स्वायत शासन विभाग को निर्देशित किया गया कि जो कार्रवाई कर रहे हैं उस का निष्कर्ष उच्च न्यायालय में 26 मई तक पेश कर दिया जाए। उच्च न्यायालय में आगामी तारीख 26 मई निश्चित की।

* उच्च न्यायालय ने इस प्रकरण में शिकायतकर्ता पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष बनवारी लाल मेघवाल को भी एक पक्ष बनाया। 

* बनवारीलाल मेघवाल भी पूरी तैयारी के साथ जोधपुर रवाना हुए हैं और 26 मई को अपने वकील के साथ उच्च न्यायालय में उपस्थित होंगे। उच्च न्यायालय में 26 मई को जो फैसला होगा वह फैसला ओमप्रकाश कालवा और शिकायतकर्ता बनवारी लाल मेघवाल के लिए बहुत महत्व रखने वाला होगा। उस फैसले का असर अन्य लोगों पर  और राजनीति में भी असर डालेगा। उच्च न्यायालय के 26 मई के निर्णय पर राजनीति से संबंधित लोगों का ध्यान टिका हुआ है।०0० 







यह ब्लॉग खोजें