रविवार, 12 फ़रवरी 2023

गहलोत के बजट से जनता की आंखों में चमक है- डुंगरराम गेदर ने खुशी जताई.

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 12 फरवरी 2023.

राजस्थान शिल्प व माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष डुंगरराम गेदर ने राजस्थान के बजट 2023-24 की सराहना करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  द्वारा दिनांक 10.02.2023 को  प्रस्तुत बजट के रूप में सौगातों का पिटारा खोला गया जिससे राजस्थान की जनता की आंखों में चमक है।

गेदर ने कहा है कि किसानों की लम्बित मांगों पर पूर्णरूपेण ध्यान देते हुये उनके लिये 2000 यूनिट तक बिजली मुफ्त में उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी है, जिससे निश्चित रूप से राज्य का किसान वर्ग आर्थिक रूप से सुदृढ़ होगा। 

माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा मरूधरा का महाबजट प्रस्तुत किया गया तथा गत वर्षाें की भांति इस वर्ष भी राज्य की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है।

 राज्य की जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का दायरा बढ़ाकर 25 लाख रूपयें किया गया है। 

राज्य के दो लाख संविदा कार्मिकों की मुरादे पूरी की गयी है।

 किसानों के साथ-साथ आमजन हेतु भी 100 यूनिट तक बिजली के बिल माफ किये जाने की घोषणा की गयी है एवं घरेलू सिलेंडर की कीमतों में भी कमी की गयी है। 

प्रति वर्ष बढ़ने वाली डीएलसी दरों में भी कमी की घोषणा की गयी है। लगभग 200 विधानसभा क्षेत्रों में नयी सड़के बनायी जाने की घोषणा की गयी है।

अल्प आय वर्ग की महिलाओं, कामगार, विभिन्न वंचित वर्ग केषकला व माटीकला कारीगर एवं घुमन्तू आदि को स्वरोजगार के लिये विष्वकर्मा कामगार कल्याण योजना प्रस्तावित की गयी है, जिसके तहत् प्रदेश के 30 हजार हस्तषिल्पी एवं आर्टिजन्स को उनके उत्पादों के विपणन हेतु राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रदर्षनियों व मेलों में भाग लेने हेतु आगामी वित्त वर्ष में 10-10 हजार रूपयें की सहायता राषि उपलब्ध करायी जायेगी।

 गेदर ने कहा है कि साथ ही मेरे विधानसभा क्षेत्र सूरतगढ़ में नवीन राजकीय महाविद्यालय, बीरमाना, सहायक अभियंता कार्यालय, बीरमाना, बीरमाना आवासीय विद्यालय, सावित्री बाई वाचनालय मय डिजिटल लाईब्रेरी एवं इको ट्यूरिज्म के लिये लव कुश वाटिका स्वीकृत किये जाने के साथ-साथ अन्य कई सौगातें भी दी गयी है।

गेदर ने मुख्यमंत्री द्वारा  हर वर्ग हेतु राहत एवं सौंगातो भरा बजट प्रस्तुत किये जाने पर तहे दिल से धन्यवाद देते हुए आभार प्रगट किया है।०0०






यह ब्लॉग खोजें