सोमवार, 3 अक्तूबर 2022

सूरतगढ़: सड़क पर नई सड़क-नई मुसीबत होटल हुए सड़क से नीचे

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 3 अक्टूबर 2022.

 रेलवे स्टेशन मुख्य द्वार से सुभाष चौक होती महाराणा प्रताप चौक तक और आगे भगत सिंह चौक तक बनने वाली सड़क का टुकड़ा अभी रेलवे स्टेशन से सुभाष चौक तक बना है। इससे नई बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। यहां सड़क पर सड़क बनाई गई है जिसके कारण सड़क ऊंची और दोनों तरफ के करीब 10 होटल रेस्टोरेंट्स सड़क लेवल से करीब 6 इंच से 1 फुट तक नीचे हो गए हैं। वर्षा के समय में इन सभी होटलों में पानी अंदर घुसेगा जिससे भारी परेशानी होगी।


 यह सड़क मुख्यमंत्री द्वारा आवंटित बजट से नगर पालिका क्षेत्र में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जा रही है। अभी इसका निर्माण चालू है। विभाग ने पुरानी सड़क की परत को नहीं हटाया जिससे सरकार का 8-10 लाख रुपया बचाया। इसके लिए सड़क के ऊपर ही सड़क का निर्माण कर दिया। नई सड़क करीबन 8 इंच की लेयर है। सीमेंट कंक्रीट इस सड़क के कारण सरकार को तो मामूली सा लाभ हुआ है लेकिन होटल रेस्टोरेंट ऊंचे कराने के लिए नए निर्माण ही कराने होंगे। 10 होटलों का प्रति होटल ₹50 लाख खर्च माने तो 5 करोड रुपए बनते हैं। हालांकि 50 लाख में होटल नये बनना संभव नहीं है। इससे ज्यादा रकम लगेगी। यह कैसी इंजीनियरिंग है कि सरकार के  ₹8 लाख बचाने के लिए होटल वालों के लिए भारी मुसीबत और करोड़ों का खर्च लाद दिया गया है। ऐसी लापरवाही इंजीनियरिंग की जांच होनी चाहिए और लापरवाह अभियंताओं को निलंबित किया जाना चाहिए। अधीक्षण अभियंता और मुख्य अभियंता को तुरंत मौके का निरीक्षण करना चाहिए। अभी सड़क और बनेगी। वहां यह लापरवाही नहीं हो। यह निर्णय करना बहुत जरूरी है।

* यह सड़क करीब 4 साल से टूटी थी और हजारों लोगों के  ठोकरें लगी। बार बार निर्माण की मांग उठी। सड़क निर्माण शुरू होने से करीब एक माह पहले लेवल के लिए नेताओं नागरिकों को सचेत किया था लेकिन किसी ने अधिशासी अभियंता से बात करने के लिए समय नहीं निकाला। लेकिन इस कमी से अभियंताओं को लापरवाही और गलत निर्माण करने की छूट नहीं मिलती.०0०






यह ब्लॉग खोजें