बुधवार, 7 सितंबर 2022

सूरतगढ़:महावीर कुम्हार ( सरपंच फरीदसर) सरपंच युनियन के अध्यक्ष निर्वाचित

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 7 सितंबर 2022.

पंचायत समिति की सरपंच युनियन के सरपंचों ने 6 सितंबर को अपना नया अध्यक्ष महावीर कुम्हार ( सरपंच फरीदसर)को चुन लिया। यह चुनाव 1 साल के लिए किया गया।

इससे पहले पूर्व विधायक गंगाजल मील के गांव निरवाना के सरपंच राम कुमार घोयल अध्यक्ष थे।

रामकुमार घोयल से सरपंच अप्रसन्न थे कि वे उचित कार्यों में सहयोग नहीं कर रहे। सरपंच नया अध्यक्ष चुनने के लिए काफी समय से प्रयत्न कर रहे थे। पंचायत समिति में निर्वाचन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए सभी को संदेश दिए गये। रामकुमार घोयल को भी बुलाया गया वे आए नहीं। वे इस तारीख को टालने और बाद में चुनाव की नयी तारीख का कहने लगे। 49 सरपंचों में से 35 सरपंच उपस्थित थे,जिनका दबाव रहा कि आज ही चुनाव हो।


 रंगमहल के सरपंच विजयसिंह ताखर ने बताया कि उपस्थित सरपंचों का मानना था कि नया अध्यक्ष वह चुना जाए जो स्वतंत्र रूप से बिना किसी के दबाव में कार्य कर सके। वह किसी नेता की चिंता न करे दबाव में न आए और सरपंचों के हित में कार्य करे।

विजयसिंह ताखर ने बताया कि 6 सितंबर को 12 बजे सरपंच इकट्ठे होने शुरू हुए और 49 सरपंचों में से 35 पहुंच गए थे। निर्वाचन की यह प्रक्रिया शाम तक चली। 

अध्यक्ष पद के लिए नाम आने लगे तब यह तय किया गया कि जो सरपंच कार्य करने को उत्सुक हैं वे अपने-अपने नाम बताएं ताकि उनमें से निर्वाचन हो सके।

*इस स्थिति में कुल 6 नाम आए जिनमें सुनील सहारण सरदारपुरा खर्था, गिरधारी स्वामी ठुकराना, महावीर कुम्हार फरीदसर,गुरखेत सिंह गुरुसर मोडिया, गणेश गोदारा मोकलसर, दिलावर खान उदयपुर।

* इन 6 नामों में से एक नाम चुना जाना था पहले वोटिंग का सोचा गया लेकिन इस सुझाव को अस्वीकार कर दिया गया कि इससे काम नहीं बनेगा। एकता भंग हो जाएगी। 

*इसके बाद लॉटरी से निर्वाचन तय किया गया।

इन 6 नामों की पर्चियां डाली गई और एक नाम उसमें से अध्यक्ष पद के लिए सरपंच महावीर कुम्हार का नाम निकला।

इस दौरान शाम के समय पंचायत समिति के प्रधान हजारी मील भी आए और अपने कक्ष में चले गए। उन्होंने कुछ सरपंचों को बुलाकर बातचीत की। उस बातचीत का ब्यौरा नहीं मिल पाया।

इस चुनाव के बाद में हजारी मील ने भी निर्वाचित सरपंच यूनियन के अध्यक्ष सहित सभी उपस्थित सरपंचों के साथ में फोटो खिंचवाया।

रंगमहल के सरपंच विजयसिंह ताखर ने बताया कि अब सरपंचों के कार्यों में गति आएगी और संघर्ष आदि में अध्यक्ष का सहयोग मिलेगा।अध्यक्ष को किसी राजनेता से पूछ पूछ कर दबाव में निर्णय नहीं लेना होगा।०0०








यह ब्लॉग खोजें