बुधवार, 17 अगस्त 2022

आम आदमी पार्टी की सरकारों के विज्ञापनों से श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में हलचल मची

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

आजादी के अमृतमहोत्सव के स्वतंत्रता दिवस 

15 अगस्त 2022 की खुशियों में आम आदमी पार्टी की दिल्ली और पंजाब सरकार के फुल पेज के विज्ञापनों से श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में

राजनीतिक हलचल पैदा कर दी है। 

आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार के पूरे पृष्ठ के विज्ञापन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का फोटो और संदेश है। केजरीवाल के हाथों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है। संदेश बहुत महत्वपूर्ण है। केजरीवाल आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं।



आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार के पूरे पृष्ठ के विज्ञापन में मुख्यमंत्री भगवंत मान का फोटो और पंजाब में 75 आम आदमी क्लिनिक शुरू होने की घोषणा है। आजादी के 75 साल पूर्ण होने पर ये आम आदमी क्लिनिक जनता को भेंट किए गए हैं।



ये पूर्ण पृष्ठ के विज्ञापन राजस्थान के दो बड़े समाचार पत्रों राजस्थान पत्रिका और दैनिक भास्कर के श्रीगंगानगर से प्रकाशित संस्करणों में हैं जो श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में शहरों और गांवों तक पढे जाते हैं तथा जनमानस पर असर डालते हैं।


पंजाब से जुड़े इन दोनों जिलों में पंजाब की हर हलचल का असर पड़ता है। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार आते ही इन दोनों जिलों में चर्चा और सदस्यता शुरू हुई। सीधी बात की जाए तो दोनों जिलों के लोग भाजपा और कांग्रेस पार्टियों की सरकारों से दुखी और परेशान है। 

श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों के किसान नहरी पानी के उचित वितरण नहीं होने के साथ विभिन्न समस्याओं के कारण और भारत सरकार के तीन कानूनों के कारण से खार खाए हुए हैं। हालांकि भारत सरकार ने तीनों कृषि बिलों को वापस ले लिया लेकिन किसानों की नाराजगी दूर नहीं हुई। किसानों की बहुत बड़ी संख्या यह मान कर चलती है कि मोदी सरकार ने बहुत तंग किया और किसानों को अपमानित और तिरस्कार करती रही। मोदी किसानों की एकता से झुके।

किसान ही नहीं शहरी जनता भी मोदी सरकार की महंगाई,पैट्रोल डीजल की दरों रेलों को एक्सप्रेस के नाम से चलाने अधिक किराया वसूली से आक्रोश में है। इन विज्ञापनों ने नाराज लोगों में हलचल मचा दी है। 

दिल्ली से पहले पंजाब की बात करें। बिजली पानी को भी छोड़कर नई बातों पर ध्यान दें कि वहां और क्या महत्वपूर्ण हुआ है या महत्वपूर्ण घोषणाएं हुई हैं। शिक्षकों से केवल शिक्षा संबंधी कार्य ही करवाया जाएगा। भ्रष्टाचार रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने वाट्सएप नं जारी किए जिस पर सूचना देते ही कार्यवाही शुरू। इसमें कुछ मामले पकड़े भी जा चुके हैं। विधायकों को एक बार की पेंशन मिलेगी चाहे व्यक्ति एक से अधिक बार विधायक रहा हो। आजादी के 75 साल पूर्ण होने पर स्वतंत्रता दिवस पर आम आदमी 75 क्लिनिक शुरू कर दिए जहां साधारण व्यक्ति अपना ईलाज करवा सकेंगे। वैसे भी आम आदमी पार्टी सरकार की मुफ्त ईलाज की व्यवस्था है। वहां विशेष कार्ड और लिमिट आदि नहीं है। ये व्यवस्थाएं जन साधारण को आकर्षित करती है।

अब दिल्ली सरकार की बात करें। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों की कायापलट दी। शिक्षा की व्यवस्था में महत्वपूर्ण परिवर्तन कर दिए। मोहल्लों में क्लिनिक की व्यवस्था। व्यापारियों को ऐसा प्रेरित किया की टैक्स चार गुणा अधिक मिलने लगा। 

अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं में दिनरात खटकते हैं लेकिन वे कुछ कर नहीं पा रहे। सोशल मीडिया में उनको खूब कोसा जाता है। खुजलीवाल तक कहा जाता है। दिल्ली सरकार के विज्ञापन में केजरीवाल ने शिक्षा, नारी सम्मान, व्यापारी, किसान हर आदमी की उन्नति की बात रखी है जो प्रभावित करती है।

* एक कहावत को इन विज्ञापनों से जोड़ कर फिर विचार करें। कोई भी व्यापारी वहां धन लगाता है, दुकान व्यवसाय शुरू करता है जहां भविष्य में आमदनी मुनाफा लाभ की पूरी आशा हो। ये विज्ञापन आम आदमी पार्टी की दिल्ली पंजाब की सरकारों की नीतियों का प्रचार करते हैं। ये श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में प्रचारित बिना वजह तो नहीं किए गए। 

श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में राजस्थान विधानसभा की 11 सीटें हैं। जिनमें आम आदमी पार्टी की ओर जनता का किसान का झुकाव बढ रहा है। 

श्रीगंगानगर जिले में अनूपगढ़ सूरतगढ़ रायसिंहनगर श्रीकरणपुर श्रीगंगानगर और सादुलशहर कुल 6 सीटें हैं। हनुमानगढ़ जिले में

पीलीबंगा हनुमानगढ़ संगरिया नोहर भादरा कुल 5 सीटें हैं।

आम आदमी पार्टी की इन 11 सीटों पर नजर है और इन पर सन् 2023 के विधानसभा चुनाव में उलटफेर की पक्की संभावना मानी जा रही है। 

* वैसे तो राजस्थान की समस्त 200 सीटों पर आम आदमी पार्टी द्वारा चुनाव लड़ने की घोषणा हो चुकी है। 

* * इसी वर्ष 2022 में हिमाचल और गुजरात में नवंबर में चुनाव होने वाले हैं जहां आम आदमी पार्टी की ओर लोगों का आकर्षण बढने से भाजपा परेशान हैं। इन दोनों प्रदेशों का चुनाव परिणाम राजस्थान में असर डालेगा। 

*** भाजपा नेता यह मान कर चल रहे हैं कि कांग्रेस सरकार से दुखी जनता उसको वोट देगी और प्रचंड बहुमत से भाजपा की सरकार बनेगी। इसी सोच से आपसी झगड़े में उलझी भाजपा धरातल पर काम नहीं कर रही। हर जगह यह निकम्मा पन दृष्टिगोचर हो रहा है।

सारांश यही है कि पंजाब और दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकारों के विज्ञापनों ने श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में हलचल मचादी है। यहां यह लिखना जरूरी है कि आम आदमी पार्टी के नेताओं द्वारा सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार के विरुद्ध सीधी लड़ाई शुरू नहीं हुई है। कागजी और बयानबाजी अधिक हो रही है। जिनके हाथों में बागडोर है और जो स्वयं को इस पार्टी के नेता कार्यकर्ता कहते हैं,उनमें डायरेक्ट फाइट के प्रति कमजोरी है। ये विज्ञापन जोश भरने का काम करेंगे ऐसी संभावनाएं हैं।

०0०

17 अगस्त 2022.

करणीदानसिंह राजपूत

( 58 साल से पत्रकारिता)

स्वतंत्र पत्रकार ( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़ ( जिला श्रीगंगानगर) राजस्थान.

94143 81356.

*********
















यह ब्लॉग खोजें