मंगलवार, 7 जून 2022

गंगाजल मील के खास धर्मदास सिंधी को ब्लॉक अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 7 जून 2022.

कांंग्रेस के सूरतगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष पद पर धर्मदास सिंधी की ताजपोशी होने की संभावना है। यह आश्चर्यजनक लगेगा लेकिन धर्मदास सिंधी इस समय पूर्व विधायक गंगाजल मील के खासमखास हैं। गंगाजल मील के पहले खास लोगों में संजय धुआ और शिव औझा रहे जो कार्य करवाने की बड़ी क्षमता रखते थे। आज गंगाजल मील के खासमखास व्यक्ति में पालिकाध्यक्ष से भी पहले धर्मदास सिंधी है। राजनैतिक उलटफेर कर पार्षदों को साधने में धर्मदास सिंधी माहिर हैं। 

नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा से भी अधिक धर्मदास सिंधी की चलती है। गंगा जल मील के साथ छाया की तरह हर स्थान और हर कार्यक्रम में सिंधी की उपस्थिति रहती है। गंगाजल मील को हर समय साथ देने वाले भरोसेमंद में धर्मदास है। धर्म दास सिंधी के बिना मील एक कदम भी नहीं चलते। मील से भी हां कहला सकने वाला आज सिंधी है।

 गंगाजल मील के सहयोग से सिंधी ने अपनी पत्नी को जिला आयोजना समिति का सदस्य बनवाया तभी से यह माना जाने लगा था कि मील का खासमखास व्यक्ति कोई है तो वह धर्मदास सिंधी है। 

नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा पर करोडों रूपये कीमत के राष्ट्रीय उच्च मार्ग नं  62 पर स्थित भूखंड पर अतिक्रमण का आरोप लगाकर 3 जून 2022 को धरना शुरू करने वाले पार्षदों में से तीन को तोड़ने का बड़ा कार्य सिंधी ने ही किया था। तीन पार्षदों को गंगाजल मील के पास ले जाकर धरने की हवा निकाल दी। ओमप्रकाश कालवा को इस तरह से बचाने के कारण सिंधी की पावर ओमप्रकाश कालवा से अधिक बन गई। ओमप्रकाश कालवा भी धर्मदास सिंधी के कहे को टाल नहीं सकता। गंगाजल मील के लिए धर्मदास सिंधी काम का आदमी है। मील के गेम का राजदार। अगले विधानसभा चुनाव तक धर्मदास सिंधी की पावर नगरपालिका को भी संचालित करेगी। धर्मदास सिंधी की ' हां ' कहने से नगरपालिका में काम होंगे। 




कांंग्रेस के वर्तमान ब्लॉक अध्यक्ष परसराम भाटिया नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा के विरोधी होने से पद पर कांटा बने चुभ रहे हैं। ओमप्रकाश कालवा भी चाहते हैं कि यह कांटा निकल जाए तो बाकी का कार्य काल आराम से बीतेगा। यह तभी संभव है जब भाटिया की सीट पर सिंधी बैठ जाएगा। कालवा को अपना पद सुरक्षित चाहिए इसलिए वह सिंधी  का हर सहयोग करेगा। धर्मदास सिंधी इस समय मील का एकदम नजदीकी है। ब्लॉक अध्यक्ष पद पर आ सकने वाला सिंधी है और यह शतरंजी चालें तेजी पर हैं। 

ओमप्रकाश कालवा के विरोध का कांटा काटे से निकल जाएगा। कालवा के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव आने की संभावना नहीं है, लेकिन बहुमत से अध्यक्ष की कई शक्तियों को छीने जाने का या हर काम को अटकाने का खतरा बना रहेगा। ऐसे खेल तो चलते रहते हैं।०0०










यह ब्लॉग खोजें