बुधवार, 23 जून 2021

हर रविवार 30 मिनट मलेरिया, डेंगू पर वार- जिला कलक्टर ने अधिकारियों को दिलवाई शपथ

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 23 जून 2021.


 जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने अधिकारियों को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में हर रविवार 30 मिनट मलेरिया, डेंगू पर वार अभियान की शपथ दिलवाई। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में वर्षां के बाद होने वाली मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू एवं चिकन गुनिया की रोकथाम के लिए सोर्स डिडेक्शन कार्यक्रम में गतिशीलता देने के लिए इसी माह से एक अभियान हर रविवार 30 मिनट मलेरिया, डेंगू पर वार चलाया जाए।  

उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम में आमजन को जागरूक किया जाए कि प्रत्येक आगामी रविवार से ही सुबह 8 बजे से 8.30 बजे तक परिवार के प्रत्येक सदस्य घर में रखे गए गमले, ट्रे, परिण्डे, कूलर, फ्रीज की ट्रे, पानी की टंकी इत्यादि को खाली कर रगड़कर, साफकर, सुखाकर पुनः उपयोग करे, जिससे मच्छर के अण्डे एवं लार्वा नष्ट हो सके। इसके अलावा छत पर रखी पुरानी कुर्सियां, पुराने टायर, पुराने मटके, कबाड़ इत्यादि को नष्ट किया जाए या हटाया जाए, जिससे कि बरसात का पानी उनमें इक्कठा न हो। घर के बाहर छोटे गड्ढों में मिट्टी का भराव किया जाए। 

जिला कलक्टर ने बताया कि साथ ही जिले के समस्त राजकीय व निजी कार्यालयों, राजकीय व निजी शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक शुक्रवार को निर्धारित शपथ दिलवाई जाए कि प्रत्येक रविवार को 8 बजे से 8.30 बजे तक पुराने टायर, पुराने मटके, कबाड़, कूलर इत्यादि की सफाई करेंगे। अभियान हर रविवार 30 मिनट मलेरिया व डेुंगू पर वार के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा आईईसी गतिविधियां संचालित की जाए।

शपथ

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को, मै शपथ लेता हूॅ/लेती हूॅ कि प्रत्येक रविवार प्रातः 8 से 8.30 बजे तक अपने घरों में कूलर, टंकी, परिण्डे, फ्रीज ट्रे, फूलदान आदि को रगड़कर साफ करूंगा/करूंगी। छत पर रखे कबाड़ को हटाएंगे, घरों के आस-पास पानी एकत्रा नही होने देंगे। मलेरिया डेंगू व चिकन गुनिया नियंत्रण में अपना सहयोग करेंगे, की शपथ दिलवाई। 

----------



कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें