शनिवार, 23 जनवरी 2021

सुभाष जयंती पर किशनलाल पारीक स्मृति रक्तदान शिविर:करणीदानसिंह राजपूत द्वारा उद्घाटन.विशेष रिपोर्ट.

 



सूरतगढ़ 23 जनवरी 2021.

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125 वीं जयंती पर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस स्मारक समिति की ओर से किशनलाल पारीक स्मृति में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। किशनलाल पारीक सन 1969 तक नेताजी सुभाषचंद्र बोस संघ के अध्यक्ष रहे थे। इस रक्तदान शिविर का शुभारंभ करणीदानसिंह राजपूत ने फीता काट कर किया। करणीदानसिंह राजपूत 1969 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संघ सूरतगढ़ के अध्यक्ष बने और कई वर्षों तक अध्यक्ष रहे।

 पाक आक्रमण से हुए भारतपाक युद्ध में सीमा क्षेत्र छोड़कर सूरतगढ़ पहुंचे नागरिकों की सुभाष संघ ने राजपूत की अध्यक्षता में विभिन्न रूपों में मदद की थी। 

राजपूत ने इस शिविर में सुभाष जयंती पर और किशनलाल पारीक के जीवन,रक्त दान शिविर में भाग लेने वालों,रक्तदान करने वालों और समाज सेवा पर विचार रखे। इस अवसर पर डा.टी.एल.अरोड़ा ने नेताजी की जयंती पर और रक्त दान पर वक्तव्य दिया। शिक्षा संस्थान भाटिया आश्रम के निदेशक लाजपतराय भाटिया ने नेताजी पर जोशीली कविता पढी।


मैत्री ब्लड बैंक को 83 यूनिट रक्त दान किया गया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मारक समिति के अध्यक्ष  डॉक्टर टी एल अरोड़ा, पारीक परिवार के मुरलीधर पारीक, कन्हैया लाल पारीक ने  तिलक लगाकर अतिथियों का सम्मान किया।पारीक परिवार के कन्हैया लाल पारीक ने सबसे पहले रक्तदान करके स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया।

मैत्री ब्लड बैंक की टीम के डॉक्टर सुनील योगी, बृजेंद्र बिश्नोई, जगदीप कौर, मोहिनी ने  रक्त संग्रह किया। 

रक्तदाताओं को सम्मान पत्र प्रदान किए गए। करणीदानसिंह राजपूत, लाजपतराय भाटिया आदि के हाथों से पहला सम्मान पत्र एक सैनिक को प्रदान किया गया।

जयंती पर रक्तदान करने वाले युवाओं  में भारी उत्साह देखा गया।  रक्तदान करने वालों को श्री माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष इंदर  कुमार कोठारी, समाधान सेवा समिति के अध्यक्ष  लाजपत राय  भाटिया, और पारीक परिवार के मुरलीधर पारीक कन्हैया लाल पारीक के द्वारा दूध, बिस्कुट, ब्रेड, केले, पेन वितरित किए गए, मैत्री ब्लड बैंक की तरफ से डायरिया वितरित की गई ।

शिविर के दौरान पूर्व विधायक राजेंद्र भादू ,रोटेरियन राजेंद्र तनेजा, इंजीनियर रमेश कुमार माथुर, कवि रामेश्वर दयाल तिवारी, क्रांतिकारी महावीर भोजक, लाजपत राय भाटिया,भारतीय जनता पार्टी के पूर्व महामंत्री सुभाष गुप्ता, अमरनाथ मंदिर लंगर सेवा समिति के अध्यक्ष किशन स्वामी, विविधा संस्था के अध्यक्ष योगेश स्वामी, पत्रकार नवल भोजक सहित लोगों ने सेवाएं दी।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मारक समिति के अध्यक्ष डॉक्टर टी एल अरोड़ा, परिवार के मुरलीधर पारीक और कन्हैया लाल पारीक ने सभी रक्तदाता ओं का आभार प्रकट किया ।

शिविर पर धावक महेंद्र नागर का स्वागत किया गया। महेन्द्र नागर सुभाष चंद्र बोस जयंती पर हाथ में तिरंगा लिए श्री गंगानगर से दौड़ते हुए सूरतगढ़ सुभाष चौक पर आए थे। यह दूरी 72 किमी की दूरी दौड़ते पूरी की। सुबह पांच बजे भयानक सर्दी में गंगानगर से दौड़ शुरू की थी।शिविर पर महेंद्र नागर के साथ फोटोशूट हुआ।00



*****




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें