रविवार, 12 नवंबर 2017

मध्यप्रदेश के चित्रकूट उपचुनाव में कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी जीते: भाजपा हारी

चित्रकूट  12.11.2017.

मध्य प्रदेश में चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी ने बीजेपी के शकंर दयाल त्रिपाठी को 14,333 मतों से हरा दिया है। नीलांशु चतुर्वेदी को 668,10 और बीजेपी प्रत्याशी शंकर दयाल को 52,477 वोट मिले। पहले दौर में भाजपा कुछ आगे रही दूसरे दौर से कांग्रेस लगातार आगे रही।

दूसरे दौर से ही नीलांशु चतुर्वेदी आगे चल रहे थे और 19 राउंड की गिनती के बाद उन्होंने निर्णायक जीत दर्ज कर ली।


इस विधानसभा सीट पर 9 नवंबर को चुनाव हुए थे। यहां करीब 62 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। यहां मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही था। बीजेपी हर कीमत पर इस सीट पर विजय चाहती थी लेकिन चुनाव परिणाम बीजेपी के लिए निराशाजनक साबित हुआ।

कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के इसी साल निधन के बाद चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुआ। तीन बार से लगातार कांग्रेस के पास यह सीट रही और तीनों बार प्रेम सिंह यहां से विधायक चुने गए थे, इसलिए यह उपचुनाव मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रतिष्ठा का सवाल बन गया था। कांग्रेस से यह सीट छीनने के लिए शिवराज ने पूरी ताकत झोंक दी थी।

शिवराज ने तीन दिनों तक यहां रूककर जमकर प्रचार किया था। उनके अलावा प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नंदकुमार चौहान और शिवराज मंत्रिमंडल के करीब 1 दर्जन मंत्री भी इसी इलाके में घूम रहे थे। उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे होने की वजह से शिवराज ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को भी प्रचार के लिए बुलाया था।

यह ब्लॉग खोजें