शुक्रवार, 5 अप्रैल 2024

उपअधीक्षक पर देहशोषण आरोपियों को बचाने का आरोप: भाभी ननद की मौत से आंदोलन

 




* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 5 अप्रैल 2024.

भाजपा की भजनलाल शर्मा सरकार में देहशोषण की शिकार भाभी और ननद की आत्महत्या में जांच अधिकारी पुलिस उप अधीक्षक का मुलजिमों को बचाने के लिए ननद पर दबाव डालने के गंभीर मामले में पीड़ित परिवार व लोग आंदोलन रत हैं और ननद का शव सूरतगढ़ चिकित्सालय की मोर्चरी में पड़ा है। 

श्रीगंगानगर जिले के राजियासर थाना क्षेत्र के गांव सांवलसर के मामलों में जांच अधिकारी पुलिस उप अधीक्षक प्रतीक मील हैं जिन पर आरोप है कि अपने ही समुदाय के मुलजिमों को बचाने के लिए ननद पर दबाव डाला। 

ननद ने  25 मार्च 2024 को राजियासर थाने में मुकदमा नं 81दर्ज कराया जो 376 डी,376 ( 2 n)384 में दर्ज है।

* मुकदमे में सांवलसर निवासी अशोककुमार पुत्र कृष्ण लाल सिंवर जाट,लालचंद उर्फ धोलू पुत्र ख्याली राम सिहाग जाट और श्योचंद पुत्र भगवानाराम झोरड़ जाट लिखा हुआ है। इन्होंने पहले भाभी को देहशोषण किया। विडिओग्राफी की और फिर उसे धमकियां देकर मजबूर कर ननद को भी शोषण का शिकार बनाया।

* यह जांच डीएसपी प्रतीक मील सूरतगढ़ को सौंपी गई। 

👍 इसके दो दिन बाद 27 मार्च 2024 को जिला पुलिस अधीक्षक को ननद ने प्रार्थना पत्र दिया जिसमें जांच अधिकारी पर आरोप लगाया गया कि अपने समुदाय के मुलजिम होने के कारण उनको बचा रहे हैं। आरोप में लिखा गया कि केवल एक आरोपी का नाम लेने के लिए कहा।जांच अधिकारी और उनके रीडर रामप्रकाश ने पीड़िता को धमकाया कि उलटा तेरे को जेल पहंचा देंगे। तेरे परिवार को मुकदमें में अंदर कर देंगे और मुलजिमों को छोड़ देंगे। 

👍

इस पत्र में लिखा कि प्रकरण श्रीगंगानगर मंगवा कर जांच की जाए। इसके बाद दुखी होकर 3 अप्रैल 2024 रात को फांसी लगा कर  ननद ने आत्म हत्या कर ली। अब पुलिस के लिए यह सरदर्द बन गया है। 

पीड़ित परिवार ने आरोप लगाया है कि पुलिस उप अधीक्षक प्रतीक मील,रीडर रामप्रकाश और तीन मुलजिमों के कारण पीड़िता आत्महत्या करने को मजबूर हुई।

* दोषी पुलिस अधिकारियों प्रतीक मील और रीडर रामप्रकाश को सस्पेंड करने की मांग की है। शव का पोस्टमार्टम करवाने से इन्कार कर दिया और मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम की मांग की गई।


भाजपा के पिछले सूरतगढ़ विधायक रामप्रताप कासनिया और उससे पहले रहे विधायक राजेंद्र सिंह भादू और कांग्रेस सूरतगढ़ के ब्लॉक अध्यक्ष परसराम भाटिया मौके पर पहुंचे लेकिन पार नहीं पड़ी। रामप्रताप कासनिया और राजेंद्र भादु जिस ढंग से बात कर रहे थे उससे पीड़ित परिवार संतुष्ट नहीं थे।

लोकसभा चुनाव के मौके पर भाजपा उलझन में हो गई है क्योंकि यहां भाजपा का संचालन  पूर्व विधायक रामप्रताप कासनिया कर रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि इसमें मुख्यमंत्री भजनलाल तक जानकारी पहुंचाए बिना कुछ भी कार्यवाही संभव नहीं है और 5 अप्रैल से यह मामला और अधिक बल पकड़ जाने की संभावना है जिसका चुनावी नुकसान भाजपा को सरकार होने के कारण झेलना पड़ सकता है। भाजपा पहले अशोक गहलोत सरकार पर आरोप लगाती रहती थी की उनकी सरकार में महिलाओं पर अत्याचार रेप दुराचार बढे हैं। अब यह  प्रकरण भाजपा सरकार में हुए हैं इसलिए इस सरकार की जिम्मेदारी त्वरित कार्यवाही की बनती है। * भाजपा पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने में देरी  कर कटघरे में है। भाजपा का महिला मोर्चा उसकी पदाधिकारी भी इस प्रकरण में चुप हैं और उनकी निष्क्रियता भी है जो कागजी साबित हो रही है।

* लोकसभा चुनाव शांति पूर्ण हो सके उसमें ऐसे प्रकरणों का तुरन्त ही जिलाकलेक्टर और जिलापुलिस अधीक्षक को पुलिस महानिदेशक तक स्थिति रखते हुए निपटारा करने के लिए पीड़ित परिवार की मांग को पूरा कर जांच करानी चाहिए। इसके लिए पुलिस उप अधीक्षक प्रतीक मील और रीडर रामप्रकाश को सस्पेंड कर पुलिस मुख्यालय में हाजिरी की व्यवस्था करे बिना मामला शांत होना मुश्किल है। यहां रखे जाते हैं तो जांच को प्रभावित करने का आरोप लगेगा।

** पीड़ित स्वामी समाज के लोग आंदोलन रत हैं जिनमें आक्रोश बढ रहा है। सूरतगढ़ राजियासर थाना क्षेत्रों में स्वामी बाहुल्य काफी गांव हैं जिनमें हलचल होने लगी है। आंदोलनकारियों ने स्थानीय नेताओं को भी कह दिया है कि उनका रवैया ढीला रहता है तो वे अपने दम पर यह आंदोलन सफल कर लेंगे और बाहर से भी लोगों को बुला लेंगे। नोहर के पूर्व प्रधान रामकुमार स्वामी प्रदीप स्वामी सूरतगढ़ स्वामी समाज के अध्यक्ष मुखराम स्वामी कृष्ण स्वामी आदि ने आंदोलन बढाने की चेतावनी दी है।

 👍 ऐसे मामले राजनीति की भेंट चढ कर और अधिक फैलते हैं। यहां अभी ऐसा नहीं हुआ है इसलिए जिलाकलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक को त्वरित कार्यवाही करनी चाहिए ताकि न्याय हो और  जांच सही होती हुई लगे। मुख्यमंत्री ऐसे मामलों में तुरंत कार्यवाही करते हैं इसलिए यह उनके संज्ञान में तुरंत लाया जाना चाहिए ०0०

करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार,

राजस्थान सरकार द्वारा अधिस्वीकृत.

सूरतगढ़ ( राजस्थान)

94143 81356

******









यह ब्लॉग खोजें