गुरुवार, 18 अप्रैल 2024

भाजपा के विरुद्ध राजपूतों का उफान:राजस्थान में सभी 25 सीटों पर जीत असंभव

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

भाजपा राजस्थान की समस्त 25 लोकसभा सीटों पर जीत का दावा कर रही है लेकिन भाजपा के विरुद्ध राजपूतों के लगातार बढते उफान से और अन्य विरोधों से यह दावा खतरे में पड़ चुका है। 

चुनाव में निश्चित रूप से हानि की संभावना को मानकर राजनीतिक सूझबूझ अपनाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी को राजपूतों से सुलह के प्रयास में आगे आना चाहिए।

राजपूतों का विरोध बढता हुआ एक राज्य से दूसरे राज्य में बढ रहा है। आक्रोश इस हाईलेवल पर पहुंच गया है कि भाजपा का अन्य राष्ट्रीय पदाधिकारी बात करे तो भी शांति होने की संभावना दिखाई नहीं देती।

* राजस्थान जैसे शांत राज्य में भी राजपूतों का विरोध लगभग आधी सीटों को प्रभावित कर रहा है जिसमें बाड़मेर जेसलमेर सीट तो निर्दलीय रविंद्र भाटी के साथ बहुत भीड़ नजर आती है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही इस सीट पर भाटी से कमजोर है। 

* भाजपा राजपूतों के विरोध के उफान को शांत करने की समझदारी के बजाय भाटी पर देश विरोधी ताकतों से विदेशी फंडिंग का आरोप लगा रही है। इस आरोप से राजपूत और अधिक गरमा गये हैं। ऐसी स्थिति में समझौता होने शांति  होने की संभावना एकदम धूल में है।

* भाजपा राजस्थान में सभी 25 सीटों पर जीत का दावा कर रही है लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स और जनता का आकलन 7 से 10 सीटों पर भाजपा की हानि मान रहा है तो ऐसी हालात में मोदीजी की 400 से पार की घोषणा पूरी होती नहीं लगती। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में राजस्थान में 19 अप्रैल से मतदान शुरू हो जाएगा। राजपूतों से तुरंत कोई बातचीत होने की उम्मीद अब संभव नहीं है। 

👌 राजपूतों को भ्रमित करने के लिए रात में और 19 अप्रैल को कुछ भी झूठे समाचार पोस्टें भाजपा को समर्थन देने के, राजपूतों के किसी संगठन के,कुछ सदस्यों के, सोशल मीडिया पर ग्रुपों में आ सकते हैं।

 👍 अब लगता नहीं है कि राजपूत अचानक आए किन्हीं पोस्टों से प्रभावित होकर बदल जाएं। राजपूतों क्षत्रियों के अपने सैंकड़ों ग्रुप हर राज्य में बने हुए हैं और एक दूसरे से बात करते हैं।

👌राजपूतों का मानना है कि हर चुनाव में उनको पीछे धकेला जाता रहा है और सीटें कम की जाती रही हैं। 

👍राजपूत इसी 2024 के चुनाव में ही भाजपा को सीख देना चाहते हैं और आगे का इंतजार नहीं करना चाहते। मोदी जी के नाम से वोट मिलने की धारणा से भाजपा की बड़ी भूल हो सकती है। राजनीति में पल पल हालात बदलते रहते हैं। 

** मोदीजी के नारे के हिसाब से भाजपा गठबंधन 400 पार का दावा कर रहा है वहीं अन्य भाजपा की 250 से 255 सीटें ही मान रहा है। सभी के अपने अपने दावे हैं। आम जनता मोदीजी जी से भाजपा से नाराज है और कितनी नाराज है और खुश है तो कितनी खुश है? यह तो संपूर्ण चुनाव परिणाम के बाद ही मालुम हो पाएगा।०0०

18 अप्रैल 2024.

करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकारिता 60 वर्ष.

सूरतगढ़ ( राजस्थान)

94143 81356

******










यह ब्लॉग खोजें