शनिवार, 2 मार्च 2024

कैलाश मेघवाल और निहालचंद मेघवाल के टिकट युद्ध पर लोगों की निगाहें.जीतेगा कौन?

 


* करणीदानसिंह राजपूत * 

राजस्थान की श्रीगंगानगर लोकसभा सीट पर इसबार भाजपा टिकट के लिए युद्ध जैसा माहौल बना है। कैलाश मेघवाल लोकप्रियता में आगे बढते हुए वर्तमान सांसद निहाल चंद मेघवाल को टक्कर देते हुए बराबर जैसी राजनीतिक हालात पैदा कर चुके हैं। दोनों का व्यापक जनाधार है जिसमें एक नाम तय करना नेताओं के लिए मुश्किल तो रहेगा।


 निहालचंद मेघवाल से कामकाज को लेकर जनता में कुछ नाराजगी बढी है और उनको चाहने वाले कुछ पीछे हैं। आठ विधानसभा क्षेत्रों में कैलाश मेघवाल को 32.75 प्रतिशत और निहालचंद मेघवाल को 29.75 प्रतिशत लोग पसंद करते हैं लेकिन ये पसंद नापसंद इतनी ऊंची नीची नहीं है कि केवल इस आधार पर टिकट नहीं मिल सके। 


निहालचंद अभी सांसद हैं और कुल मिलाकर पांचवीं बार जीते हुए हैं। पिछली जीत भी बहुत अच्छी 4 लाख से अधिक मतों से रही थी जिसका दबदबा तो रहेगा मगर पांचवीं बार चुने जाने पर संभव है इसबार नये चेहरे को मौका देने की नीति के तहत टिकट निहालचंद को नहीं मिले। निहाल चंद वर्तमान में सांसद हैं तो कैलाश मेघवाल राजस्थान भाजपा में अनुसूचित जाति मोर्चे के प्रदेशाध्यक्ष हैं। दोनों ही पावरफुल स्टेज पर हैं।


 👍 निहालचंद मेघवाल के पिता बेगाराम श्रीगंगानगर से दो बार लोकसभा सदस्य निर्वाचित हुए थे। इस सूची में दो बार श्री बेगाराम चौहान का नाम है। 

भाजपा श्रीगंगानगर सीट पर नया प्रयोग कर सकती है। ऐसी स्थिति में टिकट निहालचंद को नहीं मिल पाए,ऐसा संभव हो सकता है लेकिन नये चेहरे में टिकट कैलाश मेघवाल के अलावा किसी और नये चेहरे को मिल जाए तो आश्चर्य होगा। भाजपा जीत की पकायत के साथ नया प्रयोग करती है तो यह मान कर ही चलती है कि वोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर मिलते हैं। हालांकि विधानसभा चुनाव 2023 में श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में मोदी का यह जादू चल नहीं पाया। श्रीगंगानगर सीट पर इसबार भाजपा टिकट तय करने से पहले आठों विधानसभाओं में कांग्रेस की वर्तमान हालात पर विचार भी होगा। यह मानना चाहिए। यह भी मानना चाहिए कि श्रीगंगानगर सीट पर बदलाव की मांग चल रही है। यह बदलाव की मांग निहालचंद मेघवाल की टिकट पर अंतिम समय में भी असर डाल सकती है। अभी राजनीति में श्रीगंगानगर से दिल्ली तक निहालचंद मेघवाल पूरी तरह से पावरफुल है।०0०

2 मार्च 2024.

करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकारिता 60 वर्ष. राजनीतिक लेखन व समीक्षक,

( राजस्थान सरकार द्वारा अधिस्वीकृत पत्रकार)

सूरतगढ़ ( राजस्थान )

94143 81356

******








 



 


यह ब्लॉग खोजें