रविवार, 3 मार्च 2024

अतिक्रमण हटाते वक्त मौका मजिस्ट्रेट ईओ को भी मौजूद रखे.

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 3 मार्च 2024. अतिक्रमण हटाने का कार्य अधिशासी अधिकारी की उपस्थिति में ही होना चाहिए। असल में अतिक्रमण हटाने की स्थिति में ईओ जानबूझकर उपस्थित होने से बचते हैं और अधिनस्थ कर्मचारियों को आगे करते हैं।


* अतिक्रमण हटाने का कार्य महत्वपूर्ण है मगर पेचीदा होता है और अधिशासी अधिकारी की उपस्थिति के निर्देश भी उच्च स्तर पर दिए जाते रहे हैं। जब भी झगड़ा फसाद होता है तब पहला सवाल पूछा जाता है कि ईओ वहां पर था या नहीं था। यह इसलिए जरूरी होता है कि कागजात और मौके की स्थिति में अनेक बार अंतर होता है। ऐसी स्थिति में ईओ ही बताता है कि कौनसा अतिक्रमण कितना हटाना है। ईओ की मौजूदगी नहीं होने पर विवाद होते हैं। चुने जनप्रतिनिधि या शिकायत कर्ता तो रड़क के लिए किसी का भी अतिक्रमण तुड़वाने का प्रयास कर सकता है इसलिए सरकारी अधिकारी " अधिशासी अधिकारी" का मौके पर होना जरूरी होता है।

👍 अतिक्रमण हटाने के समय मौका मजिस्ट्रेट और पुलिस बल हो तब संपत्ति का अधिकारी मौजूद न हो,तो यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि वह मजिस्ट्रेट से बड़ा नहीं होता है। 


👍 मौका मजिस्ट्रेट ईओ को उपस्थित रखे और उसको कार्यवाही पूरी होने तक मौके पर रहने के लिए पाबंद भी रखे। 

 अतिक्रमण हटाने के समय मौका मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में पुलिस बल भी रखा जाता है ताकि किसी भी प्रकार से झगड़ा न हो,कानून और शांति की व्यवस्था बनी रहे।०0०

* करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार.( राजस्थान सरकार द्वारा अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़।

94143 81356

******










यह ब्लॉग खोजें