शुक्रवार, 29 सितंबर 2023

सूरतगढ: रमेशचंद्र छाबड़ा और राजेश चड्ढा को साहित्यकार सम्मान घोषित. रिपोर्ट.

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ 29 सितंबर 2023.

राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर से प्राप्त सूचना के अनुसार सूरतगढ के 2 साहित्यकारों रमेशचंद्र छाबड़ा और राजेश चड्ढा को सम्मानित किया जाएगा। छाबड़ा को अमृत साहित्यकार सम्मान और चड्ढा को विशिष्ट साहित्यकार सम्मान प्रदान किया जाएगा।

प्रदेश के कुल  51 वरिष्ठ साहित्यकारों को  चूरू में आयोजित होने वाले अकादमी समारोह में सम्मानित किया जाएगा। 

 विशिष्ठ साहित्यकार के रूप में सम्मानित साहित्यकार को सम्मान स्वरूप 51 हजार रुपए की राशि भेंट की जाएगी। 


अकादमी द्वारा जारी  विज्ञप्ति -

        "राजस्थान के इक्कावन साहित्यकारों के नाम घोषित हुए अमृत एवं विशिष्ट साहित्यकार सम्मान

पंद्रह को अमृत सम्मान एवं छत्तीस को विशिष्ट साहित्यकार सम्मान

राजस्थान साहित्य अकादमी ने की 2023-24 के वार्षिक सम्मानों की घोषणा


उदयपुर। 27 सितंबर। राजस्थान साहित्य अकादमी इस बार राजस्थान के इक्कावन साहित्यकारों को वार्षिक अमृत सम्मान एवं विशिष्ट साहित्यकार सम्मान से अलंकृत करेगी। राजस्थान साहित्य अकादमी की मंगलवार को अकादमी में अध्यक्ष डॉ. दुलाराम सहारण की अध्यक्षता में हुई संचालिका एवं सरस्वती सभा की बैठक में यह सर्वसम्मत निर्णय किया गया। उल्लेखनीय है कि अकादमिक इतिहास में यह अधिकतम श्रेष्ठ को सम्मानित करने का निर्णय है।


इनको मिलेगा अमृत सम्मान:

सम्मानों की जानकारी देते हुए अकादमी सचिव डॉ. बसंत सिंह सोलंकी ने बताया संचालिका-सरस्वती सभा के निर्णय के अनुसार वर्ष 2023-24 के अमृत सम्मान से भागीरथ परिहार कोटा, शंकरलाल स्वामी बीकानेर, देवदत्त शर्मा जयपुर, लक्ष्मी रूपल उदयपुर, शिवनारायण वर्मा कोटा, भवानीशंकर गौड़ उदयपुर, रामप्रसाद शर्मा किशनगढ़, खुर्शीद अहमद शेख उदयुपर, नवल किशोर भाभड़ा अजमेर, संतोष कुमार पंछी सादुलपुर, विनोद सोमानी हंस अजमेर, लक्ष्मण लाल योगी बूंदी, आनंदकौर व्यास बीकानेर, प्रफुल्ल प्रभाकर अजमेर एवं रमेश छाबड़ा सूरतगढ़ को सम्मानित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अकादमी का अमृत सम्मान पचहतर वर्ष से अधिक की उम्र के उन साहित्यकारों को दिया जाता है जिनको अभी तक अकादमी का कोई भी पुरस्कार नहीं मिला हो। इस सम्मान के तहत इक्कतीस हजार रुपये की राशि दी जाती है। इस बार कुल पंद्रह साहित्यकारों को अमृत सम्मान घोषित हुआ है।


इनको मिलेगा विशिष्ट साहित्यकार सम्मान:

सचिव डॉ. सोलंकी ने बताया कि संचालिका-सरस्वती सभा के निर्णयानुसार वर्ष 2023-24 के विशिष्ट साहित्यकार सम्मान से बीकानेर मूल के अरुण माहेश्वरी, सरदारशहर के अशोक अनुराग, करौली के असद जैदी, जैसलमेर के ओम प्रकाश भाटिया, जयपुर के कृष्ण कुमार रत्तू, कोटा के किशनलाल वर्मा, जोधपुर के कौशलनाथ उपाध्याय, गुलाबचंद बारासा, ताराराम मेघवाल, संगरिया के गोविंद शर्मा, बीकानेर के प्रमोद चमोली, जयपुर के प्रेमचंद गांधी, बीकानेर के मधु आचार्य आशावादी, चूरू के बनवारी शर्मा खामोश, बाड़मेर के बंशीधर तातेड़, डीग के बृजेंद्र कौशिक, जयपुर के बीएल माली अशांत, बीकानेर के बुलाकी शर्मा, जयपुर के नंद भारद्वाज, कोटा के नरेंद्रनाथ चतुर्वेदी, पीलीबंगा के निशांत, बीकानेर के नीरज दइया, बांसवाड़ा के रमेश चंद्र वडेरा, सूरतगढ के राजेश चड्ढा, बीकानेर की रेणुका व्यास नीलम, भरतपुर के वेद प्रकाश शर्मा वेद, श्रीडूंगरढ के श्याम महर्षि, कोटा के शकूर अहमद, अलवर के शंभू गुप्त, जोधपुर के श्रवण कुमार मीणा, श्रीडूंगरगढ के सत्यदीप भोजक, जयपुर के सूरज पालीवाल, बीकानेर मूल की सरला माहेश्वरी, कोटा के सीएल सांखला, जयपुर के हरदान हर्ष एवं जोधपुर के हरिप्रकाश राठी समादृत किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अकादमी के इक्कावन हजार रुपये के इस सम्मान से प्रांत में दस साल से अधिक साहित्य सेवा कर रहे साहित्यकारों को सम्मानित किया जाता है। इस साल विशिष्ट साहित्यकार सम्मान से छत्तीस साहित्यकारों को सम्मानित किया जाएगा।


अब तक तीन सौ से अधिक साहित्यकारों हो चुके हैं इन सम्मानों से समादृत:

उल्लेखनीय है कि अकादमी द्वारा वर्ष 1968-69 से प्रांरभ विशिष्ट साहित्यकार सम्मान से अबतक 193 साहित्यकार अलंकृत हो चुके हैं। इस वर्ष के और मिलाकर यह संख्या 229 हो जाएगी। वहीं 2002-03 से प्रारंभ अमृत सम्मान से अबतक 75 साहित्यकारों को अलंकृत किया गया है। इस बार के पंद्रह मिलाकर 90 संख्या हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि अकादमिक इतिहास में अधिकतम योग्य को समादृत करने का यह बड़ा निर्णय है।


इसी सप्ताह चूरू में होगा समारोह:

अकादमी सचिव डॉ. सोलंकी ने बताया कि वर्ष 2023-24 का पुरस्कार एवं सम्मान समारोह इसी सप्ताह चूरू में प्रस्तावित है। इस समारोह में इन सभी समादृत साहित्यकारों को सम्मानित किया जाएगा।०0०

.....................................

यह ब्लॉग खोजें