रविवार, 16 अप्रैल 2023

सूरतगढ़ सीवरेज का ढक्कन खुलने वाला है,क्लीन चेहरों की आफत शुरू होगी

 



* करणी दान सिंह राजपूत *

सूरतगढ 16 अप्रैल 2023.

सूरतगढ़ के सीवरेज घोटाले की शासकीय जांच का ढक्कन खुलने वाला है। आफत आने वाली है परेशानयांं शुरू होने वाली है। गांव की आग की तरह एक बाड़ से लगी और दूसरी बाड़ तक पहुंची। बस समझलें कि नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा से जांच शुरू होगी और फिर ओमप्रकाश कालवा कुछ बोलेगा और रिकॉर्ड भी बोलेगा। यह भ्रष्टाचार का मामला राजस्थान विधानसभा में विधायक रामप्रताप कासनिया ने उठाया था और उसके बाद नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष बनवारी लाल मेघवाल ने शिकायतें की और अदालत के आदेश सै पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाया। 

* महाराणा प्रताप चौक पर 15 अप्रैल को भनक लगी कि सीवरेज का ढक्कन खुलने वाला है।


** अनेक समाचारों के बाद, शिकायतें दर  शिकायतें होती रही है लेकिन लोगों ने सीवरेज में  बनाई करोड़ों कमाए और क्लीन चेहरे बने हुए घूम रहे हैं।उनकी आफत बहुत जल्दी आने वाली है। सीवरेज का मामला मुकदमा और शिकायतें नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष बनवारीलाल मेघवाल ने की थी जिस पर एक मुकदमा अदालत के मार्फत ओमप्रकाश कालवा के विरुद्ध दर्ज किया गया। ओमप्रकाश कालवा वर्तमान अध्यक्ष  यह फाईल सीआईडी सीबी में लेकर के चले गए और वहां यह फाईल महीनों से बंद पड़ी है। अब चर्चा है कि उन्होंने राजस्थान उच्च न्यायालय में इस मुकदमे की f.i.r. को क्वेस्ट निरस्त करने का निवेदन याचिका दाखिल की है।

* सीवरेज का निर्माण बनवारीलाल की अध्यक्षता के कार्यकाल में शुरू हो गया। उसके बाद 5 साल भारतीय जनता पार्टी की श्रीमती काजल छाबड़ा के कार्यकाल में चला और उसके बाद ओमप्रकाश कालवा के कार्यकाल में चला और कालवा जी के विरुद्ध शिकायत हुई। सीवरेज का सबसे बड़ा निर्माण और सबसे बड़ा भुगतान काजल छाबड़ा के कार्यकाल में हुआ। 

*  रामप्रताप कासनिया  ने यह मामला जुलाई  2019 में उठाया उस समय ओमप्रकाश कालवा अध्यक्ष नहीं था। उस समय काजल छाबड़ा का अध्यक्ष काल था। ओमप्रकाश कालवा ने नवम्बर 2019 में चुनाव जीता और 2 दिसंबर 2019 को कार्य संभाला। काजल छाबड़ा के कार्यकाल में जो कागजात बने गलत बने माप पुस्तिका में गलत लिखा गया। फिर एक गलत भुगतान भी हो गया या कर दिया। बाद में जमा राशि में वह रकम रोकी गई। वह रकम ओमप्रकाश कालवा ने  कंपनी को भुगतान कर दी और आरोपों में घिर गया। ओमप्रकाश कालवा ने एक पत्रकार वार्ता में आरोप लगाया था कि बनवारीलाल के कार्यकाल में बनी सीवरेज तो गायब है काम ही नहीं आ रही है। उसका कोई स्पष्टीकरण और मौका बनवारीलाल मेघवाल ने प्रेस को नहीं दिखाया।

👍अब सीवरेज घोटाले का ढक्कन जल्दी ही खुलने वाला है। शासकीय जांच तो वर्तमान अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा के ऊपर लगे आरोपों से शुरू होगी। इसमें कौन-कौन अधिकारी लपेट में आएंगे इसमें समय लग सकता है लेकिन अब यह ढक्कन खुलने वाला है। * रामप्रताप कासनिया ने विधानसभा में तारांकित प्रश्न पूछा तब उसका जवाब काजल छाबड़ा के अध्यक्ष काल में ईओ लालचंद सांखला ने भेजा जो झूठा तथ्य छुपाकर भेजा गया। * जो सेफ्टी टैंक कुईयां तोड़ी उनका मलबा गंथगी 5 किलोमीटर से दूर डाली और उस पर रेत डाल कर ढका गया।

** सीवरेज का ढक्कन खुलेगा तब क्लीन चेहरों के परदे हटेंगे और सार्वजनिक रूप से बचेंगे।०0०

करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार ( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ।

*******






यह ब्लॉग खोजें