रविवार, 26 मार्च 2023

पूजा छाबड़ा को पुलिस अचानक उठा चिकित्सालय ले जा सकती है। लोग मौजूद.

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 26 मार्च 20243.

पूजा छाबड़ा का आमरण अनशन का पांचवें दिन  शनिवार को शाम को लोगों की भीड़ और जोशीले भाषण चल रहे थे कि सूचना मिली कि पुलिस जबर्दस्ती पूजा छाबड़ा को उठा कर चिकित्सालय में ले जाएगी। ऐसे नाजुक अवसर पर स्व.गुरूशरण छाबड़ा के साथी एडवोकेट एन.डी.सेतिया ने छाबड़ा के साथियों से तत्कालिक सलाह की। वरिष्ठ पत्रकार करणीदानसिंह राजपूत को अनशन मंच पर वक्तव्य के लिए कहा गया। 

पूजा छाबड़ा के मरणव्रत पर भाषण हुआ। राजपूत ने कहा कि जिला पूजा के घर में नहीं जाएगा लोगों के बीच में रहेगा और सभी लाभ उठाएंगे। राजपूत ने कहा कि पूजा ने पहले आमरण अनशन किए हुए हैं चिंता वाली बात नहीं है। चिकित्सक रिपोर्ट पर पुलिस उठाती है तो रोकने की कोशिश भी होगी। ऐसा हुआ और पुलिस उसे ले गई तब भी उसका आमरण अनशन जारी रहेगा। ऐसे अवसर आंदोलनों में आते रहते हैं। आंदोलन भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस सूरतगढ़ से बाहर श्रीगंगानगर बीकानेर या और कहीं भी ले जा सकती है। राजपूत के भाषण के बाद थानाधिकारी कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा मानव जीवन अनमोल है और डाक्टर की रिपोर्ट पर चिकित्सालय ले जाना जरूरी है। पुलिस उच्च अधिकारी के भी निर्देश हैं। आप हमें सहयोग करें।

इसके बाद मंच से कहा गया कि सोमवार को महापंचायत होगी जिसमें फैसला करेंगे उससे पहले पूजा को उठाने नहीं देंगे। राकेश बिश्नोई ने भी कहा कि पूजा को उठाकर ले जाने नहीं देंगे। अन्य वक्तव्य भी हुए। हरिमोहन सारस्वत रतन पारीक, सोमानी,आदि ने भी वक्तव्य दिए हैं। 

पुलिस इस प्रकार का कार्य एकदम से भोर जैसे मौके पर करती है। लोग मंच के पास मौजूद हैं। जनता की तरफ से भी प्रबंध किए गये हैं। 

जिला बनाओ समिति के अध्यक्ष की ग्रुप में एक सूचना डाली हुई है जिसमें डाक्टर सपना बवेजा की रिपोर्ट के आधार पर पूजा की हालत चिंताजनक बताई है।लिखा है कि कीटोन रिपोर्ट 4 प्लस आई है। पुलिस उठाती है तो पूजा छाबड़ा के स्थान पर बलराम वर्मा आमरण अनशन पर बैठेंगे। मंच पर मौजूद पूजा छाबड़ा में किसी प्रकार की कमजोरी नहीं लगी। हिम्मत से अपना भाषण भी दिया और डटे रहने की अपील की।



पूजा छाबड़ा के साथ उमेश मुद्गल भी आमरण अनशन पर हैं। तारीख रात को बदल जाती है इस तरह से पूजा छाबड़ा का अनशन 26 को छठे दिन में और उमेश मुद्गल का अनशन चौथे दिन में प्रवेश कर गया है।०0०





यह ब्लॉग खोजें