सोमवार, 26 दिसंबर 2022

भूमाफिया अलग थलग पड़े। पालिका घेरने की घोषणा वाले फड़फड़ाते नेता डरे.

 



* करणीदानसिंह राजपूत *


* भूमाफिया संग फोटो खिंचवाने से डरे टिकटार्थी  नेता।*


सूरतगढ़ नगर पालिका क्षेत्र में अतिक्रमण के विरुद्ध लगातार हो रही कार्यवाहियों के चलते कुछ दिनों से कुछ नेता फड़फड़ा रहे थे।उनकी घोषणाएं सोशल मीडिया पर हो रही थी कि नगर पालिका ने अतिक्रमण तोड़ने में भाई भतीजावाद किया है, दोहरी नीति अपनाई है, अनेक भूखंड तोड़े नहीं है,रंजिश से अतिक्रमण तोड़े हैं। इसलिए नगरपालिका का घेराव किया जाएगा। ऐसे वक्तव्य सोशल मीडिया पर नेताओं के फोटो सहित भी आ रहे थे लेकिन 25 दिसंबर से अचानक उन पर ब्रेक लग गया।

* नए चेहरों के रूप में अगला चुनाव लड़ने के इच्छुक कुछ नेता भाग भाग कर भूमाफिया संग अपने फोटो खिंचवा रहे थे। वक्तव्य दे रहे थे। प्रदर्शन कर रहे थे।ज्ञापन दे रहे थे। वे सब डर से भाग गए।

* भू माफिया के अतिक्रमण को गरीबों के बता रहे थे लेकिन अचानक सभी गायब हो गए। विधानसभा का चुनाव उनको दूर भगा ले गया।


 उन नेताओं को मालूम हो गया कि भू माफिया के साथ में किसी प्रदर्शन में उग्रता आ गई। कहीं सरकारी कार्यवाही का विरोध हो गया।कहीं झगड़ा बढ़ गया तो उसमें फंस जाएंगे। मुकदमा होने पर चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। इसलिए नए-नए नेता अब नजर नहीं आए हैं और आगे भी नजर नहीं आएंगे।

*कुछ नेताओं को लग रहा था कि सोशल मीडिया में नगरपालिका का घेराव करने के समाचारों से उनका कद बढ़ जाएगा उनके वोट बढ़ जाएंगे सूरतगढ़ में चुनाव लड़ने के रास्ते खुल जाएंगे। वे सभी नेता रातों-रात गायब हो गए।वे डर गए या उनको शुधि आ गई,अकल आ गई। 


* भूमाफिया संग खड़े होने से उनकी बदनामी होने लगी और छवि धूलधूसरित होने लगी।

भू माफिया अलग-थलग पड़़ गये हैं। आम लोग पहले भी भूमाफिया के साथ नहीं थे। यदि कोई पार्षद भूमाफिया के संग खड़ा हुआ और सबूत बन गये कि नगरपालिका की भूमि को खुर्द बुर्द कर रहे हैं, अवैध मलबा दिखा कर बेच रहे हैं तो शिकायत और जांच के बाद पार्षद पद भी गंवा देंगे। नगरपालिका की कार्यवाही सीख दे रही है।


* अब सूरतगढ़ में भूमाफिया के अतिक्रमण और करवाए  अतिक्रमण बड़े-बड़े भूखंड निरंतर ध्वस्त होने की कार्यवाही होगी,ऐसी संभावना है।०0०

26 दिसंबर 2022.


करणीदानसिंह राजपूत,

स्वतंत्र पत्रकार,

(राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत) 

सूरतगढ़ (राजस्थान)

******





यह ब्लॉग खोजें